1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. अब आप MyGov कोरोना हेल्पडेस्क के माध्यम से WhatsApp पर अपना Covid-19 प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं

अब आप MyGov कोरोना हेल्पडेस्क के माध्यम से WhatsApp पर अपना Covid-19 प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं

व्हाट्सएप के माध्यम से COVID-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए - MyGov कोरोना हेल्पडेस्क व्हाट्सएप नंबर को अपने स्मार्टफोन में सेव करें। फोन नंबर है: +91 9013151515 फोन नंबर स्टोर हो जाने के बाद, व्हाट्सएप ऐप खोलें और चैट लिस्ट में संपर्क खोजें।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

COVID-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड: लोगों के लिए अच्छी खबर है, केंद्र सरकार ने अब प्रसिद्ध इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप के साथ सहयोग किया है ताकि सभी के लिए अपना COVID-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करना आसान हो सके। पहले लोग CoWIN पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप से COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करते थे।

पढ़ें :- व्हाट्सएप ने गूगल ड्राइव, आईक्लाउड के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट बैकअप सुविधा शुरू की: यहां बताया गया है कि कैसे करें सक्षम

हालांकि COVID-19 के जल्द खत्म होने की कोई उम्मीद नहीं है, लेकिन सुरक्षित एहतियात के तौर पर इसके खिलाफ टीका लगवाना ही एकमात्र विकल्प बचा है। हालांकि, ध्यान दें कि COVID-19 के खिलाफ टीकाकरण लोगों को वायरस से संक्रमित होने से नहीं रोकता है, लेकिन गंभीरता को कम करता है और अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता को और कम करता है। इसलिए यदि आपको अभी तक अपनी जाॅब नहीं मिली है तो COVID-19 टीकाकरण की दोनों खुराक लेना आपकी प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए।

वैक्सीन के साथ-साथ आपको यह भी जानना होगा कि वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें क्योंकि आने वाले दिनों में यह आपके आधार कार्ड जितना जरूरी हो जाएगा।

मूल सिद्धांत, यदि आपने COVID-19 वैक्सीन की एक खुराक या दोनों खुराक ली हैं, तो आपको जल्द से जल्द प्रमाणपत्र डाउनलोड करना चाहिए। प्रमाण पत्र आपको आरटी पीसीआर परीक्षण किए बिना अधिकांश राज्यों में स्वतंत्र रूप से यात्रा करने देगा।

ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं, जहां से आप अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं और अब आप व्हाट्सएप के जरिए सर्टिफिकेट डॉक्यूमेंट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

पढ़ें :- व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर फीचर: जानिए यह क्या काम करता है, क्या नहीं और चैट को कैसे करें मूव

यहां बताया गया है कि आप WhatsApp का उपयोग करके COVID-19 प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड कर सकते हैं:

1. भारत सरकार ने COVID से संबंधित संसाधनों वाले लोगों की मदद करने के लिए MyGov कोरोना हेल्पडेस्क व्हाट्सएप चैटबॉट लॉन्च किया था। लेकिन अब आप अपना टीका प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए चैटबॉट का उपयोग कर सकते हैं।

2. अपनी संपर्क सूची में नंबर – +91 9013151515 जोड़ें, यह MyGov कोरोना हेल्पडेस्क व्हाट्सएप नंबर है।
3. व्हाट्सएप खोलें और सर्च बार पर MyGov नंबर देखें जिसे आपने अपने फोन में सेव किया है।

4. MyGov संपर्क मिलने पर चैट विंडो खोलें

5. जब आप चैट खोलते हैं तो डायलॉग बॉक्स में डाउनलोड सर्टिफिकेट टाइप करें।

पढ़ें :- व्हाट्सएप ने फादर्स डे के लिए भारत में पापा मेरे पापा स्टिकर पैक लॉन्च किया

6. जब आप कमांड टाइप करते हैं, तो व्हाट्सएप आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर छह अंकों का ओटीपी भेजेगा। यह आपके लिए सुविधाजनक होगा यदि आप उस नंबर से संदेश भेजते हैं जिसे आपने COVID-19 वैक्सीन के लिए CoWin एप्लिकेशन पर पंजीकृत किया था।

7. ओटीपी ढूंढें और इसे MyGov के व्हाट्सएप चैट बॉक्स में लिखें।

8. यदि आपने एक से अधिक उपयोगकर्ता पंजीकृत किए हैं, तो व्हाट्सएप आपको लोगों की सूची भेजेगा और आपको तदनुसार चुनने के लिए कहेगा।

9. आपके द्वारा पंजीकृत लोगों की संख्या के आधार पर एक, दो या तीन जैसे विकल्प दिए जाएंगे। वह नंबर टाइप करें जिसके लिए आप प्रमाणपत्र चाहते हैं।

10. इसके बाद चैटबॉक्स आपको COVID-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र भेजेगा। आप इसे अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

पढ़ें :- जियो का बड़ा ऐलान : अब बिना रिचार्ज ग्राहकों को 300 मिनट मुफ्त आउटगोइंग कॉल सुविधा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...