1. हिन्दी समाचार
  2. एनएस विश्वनाथन बने आरबीआई के दोबारा डिप्टी गवर्नर, दूसरी बार मिली अहम जिम्मेदारी

एनएस विश्वनाथन बने आरबीआई के दोबारा डिप्टी गवर्नर, दूसरी बार मिली अहम जिम्मेदारी

Ns Vishwanathan Becomes Deputy Governor Of Rbi Second Time Responsibility

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। एनएस विश्वनाथन को आरबीआई का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया है। एक साल के लिए उन्हें यह जिम्मेदारी दी गयी है। इससे पहले विश्वनाथन को चार जुलाई 2016 को केंद्रीय बैंक में तीन वर्ष के लिए डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया था। एनएस विश्वनाथन का कार्यालय तीन जुलाई 2019 को खत्म होना था। हालांकि सरकार ने उन्हें दोबारा एक साल के लिए नियुक्त किया है।

पढ़ें :- सरकारी नौकरी: आर्मी पब्लिक स्कूल ने निकाली 137 टीचर्स की भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

कार्मिक मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आदेश के अनुसार कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने विश्वनाथन की एक साल के लिए और डिप्टी गवर्नर पद पर पुन: नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। उनकी नियुक्त चार जुलाई से ही प्रभावी होगी। उनका मौजूदा कार्यकाल तीन जुलाई को पूरा हो रहा है। बता दें कि रिजर्व बैंक में चार डिप्टी गवर्नर होते हैं। सरकार इनकी नियुक्ति गवर्नर की राय को अ​हमियत देते हुए करती है।

चार डिप्टी गवर्नर में से दो केंद्रीय बैंक के ही अधिकारी होते हैं। जबकि एक कार्मिशयल बैंकिंग क्षेत्र का होता है। वहीं चौथा डिप्टी गवर्नर जाना मना अर्थशास्त्री होता है। चौथे डिप्टी गवर्नर के रूप में विरल आचार्य को 20 जनवरी 2017 को तीन साल के लिए नियु​क्त किया गया था लेकिन उन्होंने बीते दिनों अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...