रिलायंस इंडस्ट्रीज के आने से चार वर्षों में 50 लाख से ज्यादा हो जाएगी डिजिटल स्टोर की संख्या

jio
रिलायंस इंडस्ट्रीज के आने से चार वर्षों में 50 लाख से ज्यादा हो जाएगी डिजिटल स्टोर की संख्या

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के ऑनलाइन खुदरा बाजार में आने से डिजिटल रिटेल स्टोर की संख्या अभी के 15 हजार से बढ़कर 2023 तक 50 लाख से अधिक हो जाएगी। बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें इस बात का खुलासा किया गया है। बता दें कि देश का खुदरा बाजार करीब 700 अरब डॉलर का है और जिसमें 90 प्रतिशत हिस्सेदारी असंगठित क्षेत्र की है।

Number Of Digital Stores Will Be 50 Lakhs By The Arrival Of Reliance Industries :

असंगठित क्षेत्र में ज्यादातर मोहल्लों में स्थित किराना दुकानों की हिस्सेदारी है, जो टेक्नॉलजी को उन्नत बनाना चाह रहे हैं जिससे डिजिटलीकरण में गति आ रही है। वहीं इस रिपोर्ट ये भी कहा गया है कि ‘यह मॉडर्न ट्रेड और ई-कॉमर्स की बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण है। जीएसटी क्रियान्वयन ने भी उत्प्रेरक का काम किया है जिससे आधुनिकीकरण का दबाव बढ़ा है।’

बता दें कि रिलायंस विश्व का सबसे बड़ा ऑनलाइन-टु-ऑफलाइन ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म तैयार करने में जुटी है। वहीं रिलायंस किराना दुकानों को जियो मोबाइल पॉइंट ऑफ सेल के जरिए अपने 4G नेटवर्क से जोड़ने का प्रयास कर रही है। इस सुविधा का प्रयोग ग्राहकों को आपूर्ति करने में किया जाएगा।

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के ऑनलाइन खुदरा बाजार में आने से डिजिटल रिटेल स्टोर की संख्या अभी के 15 हजार से बढ़कर 2023 तक 50 लाख से अधिक हो जाएगी। बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें इस बात का खुलासा किया गया है। बता दें कि देश का खुदरा बाजार करीब 700 अरब डॉलर का है और जिसमें 90 प्रतिशत हिस्सेदारी असंगठित क्षेत्र की है। असंगठित क्षेत्र में ज्यादातर मोहल्लों में स्थित किराना दुकानों की हिस्सेदारी है, जो टेक्नॉलजी को उन्नत बनाना चाह रहे हैं जिससे डिजिटलीकरण में गति आ रही है। वहीं इस रिपोर्ट ये भी कहा गया है कि 'यह मॉडर्न ट्रेड और ई-कॉमर्स की बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण है। जीएसटी क्रियान्वयन ने भी उत्प्रेरक का काम किया है जिससे आधुनिकीकरण का दबाव बढ़ा है।' बता दें कि रिलायंस विश्व का सबसे बड़ा ऑनलाइन-टु-ऑफलाइन ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म तैयार करने में जुटी है। वहीं रिलायंस किराना दुकानों को जियो मोबाइल पॉइंट ऑफ सेल के जरिए अपने 4G नेटवर्क से जोड़ने का प्रयास कर रही है। इस सुविधा का प्रयोग ग्राहकों को आपूर्ति करने में किया जाएगा।