1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. सोनौली बार्डर पर नेपाली नागरिकों की संख्या पहुची 370, पड़ोसी देश ने खड़े किए हाथ

सोनौली बार्डर पर नेपाली नागरिकों की संख्या पहुची 370, पड़ोसी देश ने खड़े किए हाथ

By Editor-Vijay Chaurasiya 
Updated Date

सोनौली। भारत नेपाल सीमा सोनौली बॉर्डर पर दिल्ली फरीदाबाद नोएडा से नेपाल जाने के लिए पहुचे नेपाली नागरिकों की संख्या 370 के पार पहुच गयी है। जिन्हें नेपाल सरकार ने लेने से साफ मना कर दिया। स्थानीय प्रशासन उन सभी के रहने खाने पीने की पूरी व्यवस्था कर रही है।

कोरोना वायरस को लेकर भारत और नेपाल दोनों देशों की सरकार ने 21 दिन का लॉक डाउन किया है। जिसको लेकर भारत के महानगरों में काम कर रहे नेपाली नागरिक फेक्ट्री शाप के बन्द होने के बाद घरों के लिए पलायन करना शुरू कर दिया जिससे रविवार और सोमवार दोनों दिनों को मिला कर सोनौली सीमा में दूर दूर से पहुचे नेपाली नागरिकों की संख्या 370 के करीब पहुच गयी है। जिन्हें नेपाल सरकार प्रवेश की अनुमति नही दे रहा है। यह सभी सीमा के निकट बस डिपो में बने रैन बसेरा में रोके गए है ।

जिसमे नेपाल के अर्धाखाची और झापा समेत नेपाल के पहाड़ों पर रहने वाले सबसे ज्यादा लोग है। सोनौली में इतनी बड़ी संख्या में नेपाली नागरिकों के फंसे होने से जिले के अफसरों के सामने एक नई दिक्कत पेश आ गई है। नौतनवा एसडीएम जसधीर सिंह व सीओ राजू कुमार साव मौके पर डटे रहे। इन दोनों अफसरों का कहना है कि वे नेपाल के आला अफसरों के संपर्क में हैं, लेकिन अभी बात नहीं बन पा रही है।वहीं, भूखे-प्यासे इन नेपाली नागरिकों की मदद के लिए कुछ लोग आगे आए हैं।

समाजसेवी अजय गुप्ता,गुफरान खान, भोला खान, गोविन्द गुप्ता, विक्की श्रीवास्तव, पप्पू लाला, विशाल गुप्ता, गुड्डू अंसारी, शमीम अंसारी, मुकेश गुप्ता, काशीनाथ, गणेश वर्मा, राजेश गुप्ता, धीरेन्द्र गुप्ता, रंजीत यादव, अभिषेक वर्मा, पंकज तिवारी,कृष्णा गुप्ता, व अंगद चौहान आदि ने इन लोगों को भोजन कराया।

कोरोना संक्रमण को लेकर नगरवासी भयभीत लगाई गुहार

सोनौली कस्बे के मुख्य सड़क पर शनिवार की रात से ही डेरा जमाए नेपाली नागरिकों के कारण स्थानीय नगर वासी संक्रमण फैलने को लेकर भयभीत है। राजू कुमार , कन्हैया गुप्ता, विशाल, सुधीर कुमार समेत कई लोगो ने प्रशासन से मांग किया है कि सभी नागरिकों को या तो नेपाल भेज दे अन्यथा कही एकांत स्थान पर इनका रैन बसेरा बना दिया जाए।इस सम्बंध में एसडीएम नौतनवा जसधीर सिह ने बताया कि नेपाल के अधिकारियों से बातचीत हुई है।

अभी तक इनके प्रवेश को लेकर कोई सहमति नही बन पाई । तब तक बस डिपो में इनकी सभी व्यवस्था किया जा रहा है।

लॉक डाउन से प्रभावित जरूरतमंदों को राशन वितरण किया गया

कोरोना वायरस के कारण पीएम मोदी ने देशभर में लॉक डाउन घोषित किया है और लोगो से अपील किया है कोई भी व्यक्ति घरों से बाहर न निकले । ऐसे में उन लोगों की समस्या उत्पन्न होने लगा जो प्रतिदिन काम करके खाना खाते थे । ऐसे नगर पंचायत सोनौली के समाजसेवी गुड्डु गुप्ता और भाजपा नेता प्रेम जायसवाल ने सोनौली के 35 अत्यंत गरीब और जरूरतमंदों को राशन चावल दाल नमक तेल वितरण किया ।

महराजगंज ब्यूरो प्रभारी -विजय चौरसिया

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...