1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. मोटापा नहीं ले रहा कम होने का नाम, जान लें सोने से पहले कहीं आप आप भी नहीं करतें ये गलतियां

मोटापा नहीं ले रहा कम होने का नाम, जान लें सोने से पहले कहीं आप आप भी नहीं करतें ये गलतियां

Obesity Is Not Taking The Name Of Being Short Before Sleeping You Do Not Commit These Mistakes Too

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: अनचाहे खान पान और खुद को टाइम न दे पाने की वजह से कई बार लोगों को मोटापे की शिकायत हो जाती है। लेकिन आपको बता दें, इसकी कई वजह हो सकतीं हैं लेकिन इनमे से ये कुछ खास है जैसे  गलत आहार, बिगड़ती दिनचर्या तथा तनाव मुख्य हैं।

पढ़ें :- बाल झड़ने की समस्या कर रही है परेशान, डाइट मे शामिल करें ये 4 सुपर फूड्स...

व्यक्ति बढ़ते वजन को कम करने के लिए सभी प्रकार के उपाय अपनाते हैं। पानी अधिक पीते हैं, खाना कम खाते हैं तथा वर्क आउट भी करते हैं। परन्तु क्या आपको पता है कि रात में सोने के वक़्त में परिवर्तन से भी वजन कम हो सकता है?

सुनकर हैरानी होती है कि आखिर ऐसा भी हो सकता है, परन्तु आपको बता दें कि एक शोध में खुलासा हुआ है कि रात में शीघ्र तथा ज्यादा सोने से बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।

जल्दी सोने से वजन कंट्रोल होता है 

साल्क संस्थान के एक शोध के मुताबिक, यदि आप शाम में शीघ्र ही सोते हैं, तो इससे आप बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। इसका मुख्य कारण खानपान है। वही यदि आप शाम में जल्दी सोते हैं, तो आप डाइट कम लेते हैं। जबकि देर रात्रि तक जगे रहने से आप कई बार खाते हैं। ऐसा भी होता है कि कुछ व्यक्ति देर रात स्नैक्स खाते हैं। ऐसे में आप एक्स्ट्रा कैलोरीज़ गेन होने से बच सकते हैं।

पढ़ें :- स्किन बनानी है चमकदार या हेल्थ की हो कोई समस्या, ये एक ड्रिंक आपकी हर समस्या को करेगी दूर

ये है जरूरी गाइडलाइन

वही इसके लिए एक्सपर्ट्स ने दो टीमों पर शोध किया। इसमें एक टीम को शाम में सोने को सलाह दी गई। जबकि दूसरी टीम को उनकी स्थिति पर छोड़ दिया गया था। पहली टीम को नार्मल 8 घंटे से ज्यादा वक़्त तक सोने तथा खानपान में कटौती करने की भी गाइडलाइन दी गई।

16 हफ्ते के पश्चात् नतीजा बहुत हैरान करने वाला रहा, पहली टीम मतलब शाम में सोने वाले टीम के मेंबर्स का वजन पहले के रेश्यो में 3.5 प्रतिशत कम हो गया। जबकि दूसरी टीम के मेंबर्स के वजन में कोई कमी नहीं हुई। इसी के साथ हमें इन चीजों पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...