शरीर के इन पांच जगहों को छूने से मोटापा होगा कम

शरीर के इन पांच जगहों को छूने से मोटापा होगा कम
शरीर के इन पांच जगहों को छूने से मोटापा होगा कम

Obesity Will Reduce The Touch Five Places In The Body

इन दिनों लोग डाइट, एक्सरसाइज और योग की मदद से अपना मोटापा कम करने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, ये सारे उपाय मोटापा को कम करने के काफी लाभदायक होता है।

लेकिन इससे हटकर यदि आप एक्यूप्रेशर टेक्नीक का इस्तेमाल करते हैं तो, आप जल्द से जल्द मोटापा कम कर सकते हैं। इस टेक्नीक में हमें बॉडी के कुछ खास हिस्सों पर प्रेशर देना होता है। जिससे हमारी भूख कंट्रोल होती है, और वजन कम करने में सहायता करती है।

ऐसे कम करें वजन

  • यदि आप कान के पास मौजूद मांसल फ्लैप की जगह पर अपनी उंगलियों से लगातार 3 मिनट तक दबाकर रखने से भूख कंट्रोल होता है। जिसके चलते आसानी से मोटापा को कम किया जा सकता है।
  • घुटने के नीचे और टखने की हड्डी के पीछे मांस वाली जगह पर यदि आप रोजाना लगभग 1 मिनट तक अंगुली और अंगूठे की मदद से दबाते हैं तो, इससे डाइजेशन सुधरता है। जो वजन घटाने का एक अच्छा उपाए है।
  • अपने दोनों हांथ के हंथेलियों को अंगूठे के पास वाली उभरे हिस्से को दो मिनट तक दबाते रहते हैं तो, आपका मोटापा इससे कम हो जायेगा।
  • यदि आप अपने नाभि के निचले हिस्से पर दो उंगलियों से प्रेसर देते हुए एक मिनट तक दबाये रखते हैं तो, इससे आपका डाइजेशन अच्छा रहता है। साथ ही मोटापा कम करने में आसानी होता है।
  • कोहिनी के जोड़ों के पास यदि आप अंगूठे से रोजाना 5 मिनट तक दबाते रहते हैं तो, इससे भी आपका वजन आसानी से कम हो जायेगा। हालांकि ऐसा आपको दोनों हांथ में करना होगा।
इन दिनों लोग डाइट, एक्सरसाइज और योग की मदद से अपना मोटापा कम करने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, ये सारे उपाय मोटापा को कम करने के काफी लाभदायक होता है। लेकिन इससे हटकर यदि आप एक्यूप्रेशर टेक्नीक का इस्तेमाल करते हैं तो, आप जल्द से जल्द मोटापा कम कर सकते हैं। इस टेक्नीक में हमें बॉडी के कुछ खास हिस्सों पर प्रेशर देना होता है। जिससे हमारी भूख कंट्रोल होती है, और वजन कम करने…