1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. Odd-Even Rule: आज से लागू हुआ ऑड-ईवन, नियम तोड़ने पर भरना होगा जुर्माना

Odd-Even Rule: आज से लागू हुआ ऑड-ईवन, नियम तोड़ने पर भरना होगा जुर्माना

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में जहरीली हवा ने सबका हाल बेहाल किया हुआ है। दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को मद्देनजर रखते हुए सम-विषम योजना सोमवार (चार नवम्बर) सुबह आठ बजे से लागू कर दी है। पहले दिन दिल्ली की सड़कों पर केवल ऐसे निजी वाहन चल सकेंगे जिनके नंबर प्लेट का अंतिम अंक सम संख्या हो। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से अपील की कि वे अपने बच्चों और शहर के लिए इस नियम का पालन करें। उन्होंने सरकारी मशीनरी से भी यह सुनिश्चत करने को कहा कि पाबंदी के चलते किसी को बेकार में कोई परेशानी ना हो।

वहीं सुबह करीब 9 बजे दिल्ली के आईटीओ में पुलिस ने नोएडा से आई कार चालक पर जुर्माना लगाया है। उधर वाहन चालक का कहना है कि वह नोएडा में रहता है उसे इस बात का जानकारी नहीं थी कि ऑड-ईवन आज से ही लागू है। बता दें कि ऑड-ईवन नियम के दौरान दिल्ली में अन्य राज्यों से आने वाले वाहनों पर भी नियम लागू है। ये नियम सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक लागू होगा। आज ईवन तारीख़ है और आज सिर्फ़ ईवन नंबर की निजी गाड़ियां ही सड़कों पर चलेंगी। ईवन नंबर की गाड़ियां यानी जिन गाड़ियों के नंबर के अंत में 0,2,4,6 और 8 हो वैसे ही ऑड तारीख़ों को ऑड नंबर की गाड़ियां चलेंगी यानी जिनके नंबर के अंत में 1,3,5,7 और 9 हो। ख़ास बात यह है कि इस बार सीएनजी गाड़ियों को भी इस दायरे में लाया गया है, जिन्हें पिछली बार छूट दी गई थी।

बता दें, Odd-Even नियम पेट्रोल-डीजल समेत सीएनसी से चलने वाली गाड़ियों पर भी लागू होगा। यही नहीं अगर आप हरियाणा, यूपी या भारत के किसी अन्य राज्य से भी कार लेकर दिल्ली आते हैं तो आपको इस नियम का पालन करना होगा। कार में सफर कर रही अकेली महिला या फिर स्कूली बच्चे के साथ जा रही महिला को ऑड ईवन नियम से छूट मिलेगी। इसके अलावा इलेक्ट्रिक कारों पर भी ऑड इवन नियम लागू नहीं होगा। दिल्ली सरकार ने दोपहिया वाहनों को भी इस नियम से छूट दी है। रविवार को ये नियम लागू नहीं होगा। यानी कि इस दिन ऑड और इवन दोनों नंबर की गाड़ियां चल सकेंगी।

इतना ही नहीं इस नियम से आपातकालीन सेवाओं जैसे एंबुलेंस, फायर सर्विस को छूट मिलेगी। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री की गाड़ियां भी इस नियम के दायरे से बाहर है। इसके अलावा दिव्यांगों को भी नियम से छूट देने का फैसला किया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...