1. हिन्दी समाचार
  2. प्रदेश के छोटे उद्यमियों के लिए ओडीओपी खोलेगा विश्व बाजार: सिद्धार्थ नाथ सिंह

प्रदेश के छोटे उद्यमियों के लिए ओडीओपी खोलेगा विश्व बाजार: सिद्धार्थ नाथ सिंह

Odop Kholega Vishw Bazar

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के छोटे छोटे उद्यमियों की आमदनी बढ़ाने और उनके उत्पादों को विश्व बाजार उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है और ओडीओपी इस दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कड़ी है। आज सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में उत्तर प्रदेश दिवस पर राज्य की पवैलियन का अवलोकन करते हुए यह बात कही। उन्होंने बताया कि वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट के माध्यम से सरकार छोटे उद्यमियों को डिजाइन, पैकजिंग, मार्केटिंग, लोन उपलब्ध कराने की दिशा में मदद कर रही है।

पढ़ें :- कांग्रेस विधायक ने दी SDM कामिनी ठाकुर को धमकी, कहा-अगर आप महिला नहीं होती तो...

इसी कड़ी में राज्य सरकार दिल्ली में राज्य के हस्तशिल्पियों के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाने पर भी विचार कर रही है। दो सप्ताह तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में राज्य के पारम्परिक उद्यमियों के उत्पादों को प्रदर्शित किया जायेगा जिससे उनके उत्पादों की बेहतर मार्केटिंग हो सकेगी। प्रदेश सरकार का प्रयास यही है कि राज्य के उत्पादों के लिए विश्व बाजार खोल दिया जाए। उन्होंने बताया कि इसके लिए राज्य सरकार ऑनलाइन कंपनियों से भी बात कर रही है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार सभी वर्गों के लोगों की सहायता कर रही है। इसमें किसी प्रकार का भेदभाव नहीं है और इस मेले में लगाए गए स्टालों को देखकर पता चलता है कि प्रदेश के लोग कितने हुनरमंद हैं। सिद्धार्थ नाथ ने कहा कि प्रदेश निवेश के मामले में भी काफी बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। लघु उद्योगों के लिए ग्रेटर नॉएडा में 300 एकड़ की जमीन देने के एक प्रपोजल पर विचार किया जा रहा है। इसमें लगभग 1500 करोड़ रूपये का निवेश होगा और साठ हजार लोगों को नौकरियां मिलेंगी।

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि प्रदेश ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में तेजी से काम कर रही है। प्रदेश में निवेश के लिए माकूल वातावरण तैयार करने के साथ ही राज्य सरकार ने निवेश के लिए निवेश मित्र पोर्टल लांच की है। इस पोर्टल के जरिए निवेशक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और एक निश्चित अवधि के अंदर ही अधिकारियों को उनके निवेश को लेकर निर्णय लेना होगा। इससे निवेश में पारदर्शिता तो आ ही रही है, बल्कि निवेशकों में भरोसा भी बढ़ रहा है।

इस अवसर पर सिद्धार्थ नाथ सिंह के अलावा चौधरी उदयभान सिंह राज्य मंत्री सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री, नवनीत सहगल प्रमुख सचिव सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग, गौरव दयाल आयुक्त एवं निदेशक उद्योग अध्यक्ष उत्तर प्रदेश व्यापार प्रोत्साहन प्राधिकरण उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय भी उपस्थित रहे। इस मौके पर अथितिगणों ने प्रगति मैदान में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

पढ़ें :- राम मंदिर संकल्प निधि के लिए चंदा मांग रहे कार्यकर्ताओं पर हमला, बरसाए पत्थर

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...