1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. महादेव के पूजा के दौरान चढ़ाए ये चीज, सारी मनोकामना होगी पूर्ण

महादेव के पूजा के दौरान चढ़ाए ये चीज, सारी मनोकामना होगी पूर्ण

धतूरा को बहुत शुभ माना जाता है। भगवान शिव को धतूरा बेहद पसंद आता है।  इसके हरे पत्ते में चमत्कारी गुण होते है। सावन माह में भगवान महादेव की पूजा में पान का बहुत महत्व है। भगवान शिव की पूजा में पान, सुपारी , लौंग ,इलायची का भोग बाबा को लगाया जाता है। पान को बहुत ही शुभ माना जाता है। भगवान के शिलिंग पर चढ़ने वाली पवित्र वस्तुओं धतूरा का विशेष महत्व है। भगवान शिव को पान का बीड़ा लगा कर अर्पित किया जाता है।  

By प्रिया सिंह 
Updated Date

Sawan Mein Paan :भगवान शिव को धतूरा बेहद पसंद आता है।  इसके हरे पत्ते में चमत्कारी गुण होते है। सावन माह में भगवान महादेव की पूजा में पान का बहुत महत्व है। भगवान शिव की पूजा में पान, सुपारी , लौंग ,इलायची का भोग बाबा को लगाया जाता है। पान को बहुत ही शुभ माना जाता है। भगवान के शिलिंग पर चढ़ने वाली पवित्र वस्तुओं धतूरा का विशेष महत्व है। भगवान शिव को पान का बीड़ा लगा कर अर्पित किया जाता है।  पौराणिक मान्यता है कि सावन माह में अगर भगवान शिव को विशेष पान अर्पित किया जाए तो सर्व मनोकामना पूर्ण होती है। इस विशेष पान में केवल कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बुरा और सुमन कतरी डली हुई होती है। महादेव का पूजन कर नैवेद्य के पश्चात उनको पान अर्पण करें।

पढ़ें :- Astro Tips For Money: लक्ष्मी की इस तरह से करें पूजा अर्चना, पूरी होता है सारी मनोकामना

योतिष शास्त्र के मुताबिक शिवजी को पान अत्‍यंत प्रिय है। इसलिए शिवलिंग पर किसी भी सोमवार को या सावन के सोमवार में पान का बीड़ा चढ़ाएं। पान के पत्ते में देवी-देवताओं का भी वास होता है। रविवार को एक पान का पत्ता लेकर घर से बाहर निकलने से रुके हुए सभी कार्य धीरे-धीरे संपन्न होने लगते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...