1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. ओलाफ शोल्ज बने जर्मनी के नौवें चांसलर, नए युग की हो गई शुरुआत

ओलाफ शोल्ज बने जर्मनी के नौवें चांसलर, नए युग की हो गई शुरुआत

जर्मनी की संसद ने नए चांसलर ओलाफ स्कोल्ज (New Chancellor Olaf Scholz)निर्वाचित किए गए हैं। ओलाफ स्कोल्ज (Olaf Scholz) दूसरे विश्वयुद्ध के बाद देश के नौवें चांसलर बने हैं। इसके साथ ही एंजेला मर्केल (Angela Merkel) के 16 साल के कार्यकाल के बाद यूरोपीय यूनियन (European Union) के सबसे घनी आबादी वाले देश में एक नए युग की शुरुआत हो गई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। जर्मनी की संसद ने नए चांसलर ओलाफ स्कोल्ज (New Chancellor Olaf Scholz)निर्वाचित किए गए हैं। ओलाफ स्कोल्ज (Olaf Scholz) दूसरे विश्वयुद्ध के बाद देश के नौवें चांसलर बने हैं। इसके साथ ही एंजेला मर्केल (Angela Merkel) के 16 साल के कार्यकाल के बाद यूरोपीय यूनियन (European Union) के सबसे घनी आबादी वाले देश में एक नए युग की शुरुआत हो गई है।

पढ़ें :- Germany New Chancellor : पीएम मोदी ने Germany के नए चांसलर ओलाफ शोल्ज को दी बधाई

ओलाफ स्कोल्ज सरकार (Olaf Scholz Government) जर्मनी के आधुनिकीकरण और जलवायु परिवर्तन से लड़ने की भारी उम्मीदों के बीच कार्यभार संभालने जा रहे है, लेकिन अभी उसके सामने देश में कोरोना वायरस महामारी (corona virus epidemic) से निपटने की चुनौती है।

स्कोल्ज को बुधवार को 395 सांसदों का समर्थन मिला। उनके तीन दलों वाले गठबंधन के पास 736 सीट वाले संसद के निचले सदन में 416 सीटें हैं। जर्मनी के राष्ट्रपति चांसलर के तौर पर स्कोल्ज के नाम की औपचारिक घोषणा करेंगे। संसद के अध्यक्ष आज ही उन्हें शपथ दिलाएंगे।

जानें ओलाफ स्कोल्ज के बारे में

63 साल के ओलाफ स्कोल्ज सरकार (Olaf Scholz ) सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (social democratic party) से जुड़े हुए हैं। वह कई राजनीतिक पदों पर रहे हैं। वह संसद सदस्य के साथ ही हैमबर्ग शहर के मेयर, श्रम मंत्री और वित्त मंत्री रहे हैं। जर्मनी में उनकी तुलना अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) से की जाती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...