कल तक और चलेगा आपका 500 का पुराना नोट, उसके बाद…

Old Notes Of Rs 500 Will Not Be In Use Anywhere After December 15 Will Be Deposited In Banks Only

नई दिल्‍ली: यदि अभी भी आपके पास पुराने नोट है तो आपके पास कल तक का समय है और उन्हें खर्च कर लीजिये नहीं तो इन्हें बैंक में जमा करना होगा। नोटबंदी के बाद बैन किए गए 500 रुपये के पुराने नोट 15 दिसंबर की मध्य रात्रि तक ही स्वीकार किए जाएंगे। इसके बाद आप इन्हें सिर्फ बैंक में ही जमा कर पाएंगे। अभी तक 500 रुपए का पुराना नोट दवा की दुकानों और जन-उपयोगी सेवाओं भुगतान करने के लिए मान्य था। इसके अलावा, 500 का पुराना नोट सरकारी पेट्रोल पंप, सरकारी बसों, मेडिकल स्टोर, श्मशान घाट, बिजली का बिल जमा करने में, सहकारी स्टोर, एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशन पर टिकट और पास बनाने के लिए इस्तेमाल हो रहा है।




आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 500 रुपये के पुराने नोट के इस्तेमाल की 15 दिसंबर तक छूट दे रखी थी और गुरुवार के बाद यह नोट 30 दिसंबर तक किसी भी बैंक में जाकर जमा करवा सकते हैं। वहीं 30 दिसंबर के बाद 500 और 1000 का पुराना नोट केवल रिजर्व बैंक में ही जमा होगा। कल तक ही सरकारी अस्पताल, दवा दुकानों, फार्मेसी, रेलवे टिकट काउंटरों पर टिकट लेने, रेल यात्रा के दौरान कैटरिंग सेवाओं में, सहकारी भंडार से 5 हजार रुपये तक का सामान, मिल्क बूथ, राज्य बसों में सफर के दौरान, श्मशान घाट/कब्रिस्तान, एलपीजी सिलेंडर, स्मारकों के टिकट में 500 के पुराने नोट उपयोग किए जा सकते हैं। इसके अलावा, स्थानीय निकायों के बिल-जुर्माना, घर का बिजली/पानी का बिल, सब-अर्बन, मेट्रो रेल सर्विसेज की टिकट खरीद, मेट्रो कार्ड रिचार्ज कोर्ट फीस, सरकारी दुकानों से बीज, सरकारी स्कूलों की दो हजार रुपए तक की फीस, सरकारी कॉलेजों की फीस, 500 रुपये तक का प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज और टोल प्लाजा पर पुराने 500 के नोट कल रात तक चलेंगे।

नई दिल्‍ली: यदि अभी भी आपके पास पुराने नोट है तो आपके पास कल तक का समय है और उन्हें खर्च कर लीजिये नहीं तो इन्हें बैंक में जमा करना होगा। नोटबंदी के बाद बैन किए गए 500 रुपये के पुराने नोट 15 दिसंबर की मध्य रात्रि तक ही स्वीकार किए जाएंगे। इसके बाद आप इन्हें सिर्फ बैंक में ही जमा कर पाएंगे। अभी तक 500 रुपए का पुराना नोट दवा की दुकानों और जन-उपयोगी सेवाओं भुगतान करने के लिए…