ओम प्रकाश रावत होंगे नए मुख्य चुनाव आयुक्त, अशोक लवासा होंगे नए चुनाव आयुक्त

ओमप्रकाश रावत होंगे नए मुख्य चुनाव आयुक्त, अशोक लवासा होंगे नए चुनाव आयुक्त
ओमप्रकाश रावत होंगे नए मुख्य चुनाव आयुक्त, अशोक लवासा होंगे नए चुनाव आयुक्त
नई दिल्ली। चुनाव आयोग के वर्तमान मुख्य आयुक्त (सीईसी) एके ज्योति सोमवार को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। ऐसे में कानून मंत्रालय ने चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत को नए मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है। इसके साथ ही पूर्व केन्द्रीय वित्त सचिव अशोक लवासा को रावत के स्थान पर चुनाव आयुक्त बनाया जायगा। ओम प्रकाश रावत मध्यप्रदेश कैडर के 1977 बैच के आईएएस हैं, बतौर सीईसी वह 11 महीनों तक जिम्मेदारी संभालेंगे। साल 2018 में…

नई दिल्ली। चुनाव आयोग के वर्तमान मुख्य आयुक्त (सीईसी) एके ज्योति सोमवार को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। ऐसे में कानून मंत्रालय ने चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत को नए मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है। इसके साथ ही पूर्व केन्द्रीय वित्त सचिव अशोक लवासा को रावत के स्थान पर चुनाव आयुक्त बनाया जायगा।

ओम प्रकाश रावत मध्यप्रदेश कैडर के 1977 बैच के आईएएस हैं, बतौर सीईसी वह 11 महीनों तक जिम्मेदारी संभालेंगे। साल 2018 में होने वाले मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनाव उनके नेतृत्व में ही करवाए जाएंगे। उन्हें 14 अगस्त 2015 में चुनाव आयोग में आयुक्त नियुक्त किया गया था।

{ यह भी पढ़ें:- BJP पार्टी की आमदनी 81.18 फीसदी बढ़ी, कांग्रेस की 14 फीसदी घटी }

आपको बता दें कि चुनाव आयोग में आयुक्त के रूप में तीन पद होते हैं। सीईसी ज्योति के सेवानिवृत्त होने के बाद तीसरा पद खाली होने के स्थिति में अन्य चुनाव आयुक्त के रूप में सुनील अरोड़ा को जिम्मेदारी दी जाएगी।

ओम प्रकाश रावत के बारे में बताया जाता है कि वह बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के छात्र रहे हैं। आईएएस बनने के बाद वह मध्य प्रदेश के साथ साथ केन्द्र सरकार में कई अहम पदों पर तैनात रह चुके हैं।

{ यह भी पढ़ें:- EC से पहले BJP के आईटी सेल हेड ने बता दी वोटिंग की तारीख }

सेवानिवृत्त हो रहे सीईसी एके ज्योति के बारे में बता दें ​कि उन्होंने अपना कार्यकाल पूरा करने से तीन दिन पहले ही दिल्ली विधानसभा के 20 विधायकों की सदस्यता को रद्द करने की सिफारिश की है। जिसे लेकर वह आम आदमी पार्टी के निशाने पर हैं।

Loading...