1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. OMG!! 12 साल का होते ही यहां लड़की बन जाती है लड़का, इस रहस्य से आज तक वैज्ञानिक भी नहीं हटा पाये पर्दा

OMG!! 12 साल का होते ही यहां लड़की बन जाती है लड़का, इस रहस्य से आज तक वैज्ञानिक भी नहीं हटा पाये पर्दा

दुनिया में बहुत से ऐसे चमत्कार हैं जिनहे सुनने और समझने ने बाद दिमाग चकरा जाता है और लगता है क्या ऐसा भी हो सकता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गाव्न के बारे में बताने जा रहें हैं जिसके बारे में जान आप विश्वास नहीं कर पाओगे दरअसल दुनिया में एक ऐसा गाँव हैं जहां लड़की बड़े होने के बाद लड़का बन जाती है। आपको लग रहा होगामै ये बात मजाक में कह रहीं हूं लेकिन ये सच है। 

By आराधना शर्मा 
Updated Date

दुनिया में बहुत से ऐसे चमत्कार हैं जिनहे सुनने और समझने ने बाद दिमाग चकरा जाता है और लगता है क्या ऐसा भी हो सकता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गाव्न के बारे में बताने जा रहें हैं जिसके बारे में जान आप विश्वास नहीं कर पाओगे दरअसल दुनिया में एक ऐसा गांव हैं जहां लड़की बड़े होने के बाद लड़का बन जाती है। आपको लग रहा होगामै ये बात मजाक में कह रहीं हूं लेकिन ये सच है।

पढ़ें :- Gujarat Election 2022 : योगी का केजरीवाल पर बड़ा हमला,कहा-आम आदमी पार्टी का नमूना है आतंकवाद का सच्चा हितैषी

दरअसल एक उम्र के बाद लड़का हो या लड़की सभी की बॉडी में कई बदलाव होते हैं। लेकिन अगर कोई कहे लकड़ी एक उम्र के बाद लड़के में कन्वर्ट हो जाती है तो ये बहुत आश्चर्य की बात है डोमिनिकन रिपब्लिक (Dominican Republic) देश के ला सेलिनास गांव (La Salinas Village) हैं जहां 12 साल के बाद कोई भी लड़की लड़का बन जाती है। इस कारण यहां के लोग गांव को श्रापित गांव (Cursed Village) मानते हैं।

वैज्ञानिक भी हैं हैरान 

आपको जान कर हैरानी होगी लेकिन ये सच है कि इस रहस्य का आज तक वैज्ञानिक भी पता नहीं लगा पाए हैं। 12 साल की उम्र में बन जाती हैं लड़का ला सेलिनास गांव की कई लड़कियां 12 साल की उम्र में आते-आते लड़के में तब्दील होने लगती हैं। गांव की लड़कियों के लड़का बनने की ‘बीमारी’ की वजह से यहां के लोग बेहद परेशान रहते हैं। इस कारण गांव के कई लोगों का मानना है कि यहां किसी अदृश्य शक्ति का साया है। इसके अलावा कुछ बुजुर्ग लोग गांव को श्रापित मानते हैं।

इस तरह के बच्‍चों को ‘ग्वेदोचे’ (Guevedoces) कहा जाता है।  जब गांव में किसी के घर लड़की का जन्म होता है तो उस परिवार में मातम पसर जाता है। क्योंकि उन्हें डर होता है कि उनकी बेटी बड़ी होने पर लड़का बन जाएगी। इस बीमारी के कारण गांव में लड़कियों की संख्या काफी कम होती जा रही है। इस रहस्यमयी बीमारी की वजह से आस-पास के गांव के लोग इस गांव को बुरी नजर से देखते हैं।

पढ़ें :- इस 100 रु के नोट के बदले मिल रहे लाखों, जाने क्या है पूरी स्कीम

अनुवांशिक है यह बीमारी समुद्र किनारे बसे इस गांव की आबादी 6 हजार के करीब है। अपने अनोखे आश्चर्य की वजह से यह गांव दुनियाभर के शोधकर्ताओं के लिए रिसर्च का विषय बना हुआ है। वहीं दूसरी तरफ डॉक्टर्स कहते हैं कि ये बीमारी ‘आनुवंशिक विकार’ है।

स्‍थानीय भाषा में इस बीमारी से ग्रसित बच्‍चों को ‘सूडोहर्माफ्रडाइट’ कहा जाता है। जिन भी लड़कियों को यह बीमारी होती है, एक उम्र में आने के बाद उनके शरीर में पुरूषों जैसे अंग बनने लगते हैं। उनकी आवाज भारी होने लगती और शरीर में वो बदलाव आने शुरू हो जाते हैं, जो धीरे-धीरे उन्हें लड़की से लड़का बना देते हैं। गांव का 90 में से एक बच्चा इस रहस्यमयी बीमारी से जूझ रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...