1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Omicron Variant : ‘ओमीक्रॉन’ को लेकर WHO ने जारी की ‘High Risk’ की चेतावनी

Omicron Variant : ‘ओमीक्रॉन’ को लेकर WHO ने जारी की ‘High Risk’ की चेतावनी

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रॉन’ को लेकर पूरे विश्व में खतरे की घंटी बज चुकी है। सभी देश इस नये खतरे से निपटने के लिए तरह तरह के प्रतिबंधों को लगम कर रहे है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Omicron Variant: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रॉन’ को लेकर पूरे विश्व में खतरे की घंटी बज चुकी है। सभी देश इस नये खतरे से निपटने के लिए तरह तरह के प्रतिबंधों को लगम कर रहे है। इस बीच में इस नये वायरस को लेकर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रॉन’ को लेकर हाई रिस्क की चेतावनी जारी की है।

पढ़ें :- 'Omicron variant' की लहर भारत में कब पीक पर होगी, विशेषज्ञ ने जानें क्या की भविष्यवाणी?

संयुक्त राष्ट्र की हेल्थ एजेंसी ने एक टेक्निकल नोट जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि ओमीक्रॉन के मामलों में बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है। अगर ऐसा हुआ तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

डब्लूएचओ ने कहा है, ‘ओमीक्रॉन में स्पाइक प्रोटीन में काफी परिवर्तन हुआ है। जो चिंता की बात है।’ इससे पहले डब्ल्यूएचओ ने कहा था कि अभी यह ‘स्पष्ट नहीं है’ कि क्या कोविड-19 का नया वेरिएंट ‘ओमीक्रॉन’, डेल्टा वेरिएंट समेत अन्य की तुलना में अधिक संक्रामक है और क्या यह अपेक्षाकृत अधिक गंभीर बीमारी का कारण है (New Covid Variant Risk)। डब्ल्यूएचओ ने कहा था, ‘इस बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है, जो यह बताती हो कि ओमीक्रॉन से जुड़े लक्षण अन्य वेरिएंट की तुलना में अलग हैं।’

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...