1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Omicron Variants: ओमिक्रॉन वैरिएंट ने 27 देशों में दी दस्तक, दुनियाभर में कहर

Omicron Variants: ओमिक्रॉन वैरिएंट ने 27 देशों में दी दस्तक, दुनियाभर में कहर

 कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा दुनियाभर में बढ़ गया है। नए वैरिएंट का प्रसार रोकने के लिए कई देशों ने हवाई आवागमन के साथ कई तरह की पाबंदियां लगा दी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Omicron Variants: कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा दुनियाभर में बढ़ गया है। नए वैरिएंट का प्रसार रोकने के लिए कई देशों ने हवाई आवागमन के साथ कई तरह की पाबंदियां लगा दी है। नए वैरिएंट ने देशों की चिंता बढ़ा दी है। दो हफ्ते पहले दक्षिण अफ्रीका में इसका पहला मामला आने के बाद अब यह दुनियाभर के 27 देशों तक पहुंच चुका है।

पढ़ें :- Railway's New Guidelines Issued : लोकल ट्रेन में नो वैक्सीन नो एंट्री पॉलिसी लागू

खबरों के मुताबिक संयुक्त राज्य अमेरिका से लेकर दक्षिण कोरिया तक यह वैरिएंट पहुंच चुका है।इजरायल में भी ओमिक्रॉन के पहले मामले की पुष्टि हुई है। दक्षिण अफ्रीका से अमेरिका लौटे एक शख्स को इस वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है। जापान ने पेरू से कतर होते हुए आए एक व्यक्ति में इस वेरिएंट की पुष्टि की है। इटली में भी पहले मामले की पुष्टि हो चुकी है।ओमीक्रॉन के बारे में अभी तक ज्यादा जानकारी नहीं है। वैज्ञानिक यह पता लगाने में जुटे हैं कि यह कितना संक्रामक है, या यह टीकों को चकमा दे सकता है नहीं। अमेरिका अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए जांच की जरूरतों को कठोर करने का कदम उठा रहा है।

दक्षिण अफ्रीका में नए 1100 मामलों में 90 फीसदी ओमिक्रॉन वैरिएंट के मरीज हैं। वहां 8561 मामले रिकॉर्ड किए गए हैं। इसके अलावा बोत्सवाना में 19, नीदरलैंड, पुर्तगाल और फ्रांस में 13-13, आस्ट्रेलिया में छह, ब्रिटेन और कनाडा में पांच-पांच, हॉन्गकॉन्ग में चार, स्विट्जरलैंड में तीन, जर्मनी, नॉर्वे, ब्राजील और डेनमार्क में दो-दो ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले मिले हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...