1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. योग दिवस पर केंद्रीय संस्कृति मंत्री ने एक करोड़ लोगों के जुडने की उम्मीद जताई

योग दिवस पर केंद्रीय संस्कृति मंत्री ने एक करोड़ लोगों के जुडने की उम्मीद जताई

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इस वर्ष भी हजारों व्यक्ति विभिन्न योगासनों के जरिए अपनी उपस्थित दर्ज करवाएंगे। खास बात यह कि इस बार अधिकांश लोग योग दिवस के मौके पर घर में ही रहकर योग करेंगे। हालांकि लोगों को अपने-अपने योगासन का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए उत्साहित किया जा रहा है। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय योग को प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बनाने के लक्ष्य के तहत 19 से 21 जून, 2020 तक ‘नमस्ते योग’ अभियान के आयोजन के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 मना रहा है।

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून 2020) के अवसर पर वह पुराने किले में सूर्य नमस्कार करेंगे।” दिल्ली के पुराने किले में सूर्य नमस्कार करने के ऐलान के साथ ही उन्होंने सभी लोगों से अपने घरों में रहते हुए उनके साथ सूर्य नमस्कार करने का भी आग्रह किया। प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व को योग दिवस का उपहार दिया है और हमें अपने दैनिक जीवन में योग का अभ्यास करना चाहिए।”

पटेल ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो संदेश भी पोस्ट किया है। इसमें उन्होंने लोगों से आग्रह किया, “सभी लोग 1 करोड़ सूर्य नमस्कार तथा नमस्ते योगा का उपयोग करके अपने सूर्य नमस्कार वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर पोस्ट करें, ताकि यह एक जनांदोलन बन सके। इससे नागरिकों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करने में भी मदद मिलेगी।” संस्कृति मंत्री के संदेश को सोशल मीडिया पर भारी प्रतिक्रिया मिल रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2020 के अवसर पर सूर्य नमस्कार करने में लगभग 1 करोड़ लोग उनके साथ शामिल होंगे।

‘अंकिता ने अपने घर के नेमप्लेट से अभी तक नहीं हटाया सुशांत का नाम’

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...