1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. एक बार चार्ज करने पर ये कार दौड़ेगी 1600 किमी, कई फीचर्स ने उड़ाए होश…जानिए कीमत

एक बार चार्ज करने पर ये कार दौड़ेगी 1600 किमी, कई फीचर्स ने उड़ाए होश…जानिए कीमत

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: कोविड-19 के संक्रमण से विश्वभर की ऑटोमोबाइल कंपनियों को बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है, जिसे पूरा करने को कंपनियां नए-नए वाहनों की लॉन्चिंग करने में जुटी हैं। फ्यूललेस कार और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर जोर दे रही ऑटोमोबाइल कंपनियां आने वाले समय में लोगों के सामने ऐसे-ऐसे विकल्प पेश करने की कोशिश में है, जहां वे कम लागत में बेहतरीन माइलेज वाली कार खरीद सकें।

पढ़ें :- गोवा सरकार ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी नीति को मंजूरी दी 2025 तक 30% विद्युतीकरण का लक्ष्य

इसी कोशिश में Aptera नाम की अमेरिकी कंपनी ने ऐसी इलेक्ट्रिक कार बनाई है, जो सनलाइट यानी सूरज का रोशनी से चार्ज होती है और इस कार को एक बार चार्ज करने पर 1600 किलोमीटर तक चला सकते हैं।

शानदार डिजाइनिंग

एप्टेरा ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन ऐसा रखा है कि यह सूरज की रोशनी को आसानी से अब्जॉर्ब कर सकेु और इससे बैटरी चार्ज कर सके। यह कार 3 पहिए वाली है और इसे देखने से लगेगा कि यह छोटी जेट फ्लाइट है।

डबल सीट वाली इस इलेक्ट्रिक कार के बारे में कंपनी का दावा है कि इसे आसानी से सनलाइट की मदद से चार्ज कर सकते हैं और एक साल में 11,000 माइल्स यानी 17,700 किलोमीटर तक चला सकते हैं। ऐसे में अमेरिकी कंपनी Aptera तो Tesla से भी आगे निकल गई है।

पढ़ें :- Car Driving Tips: कार चलाते समय कभी न करें ये गलतियां, अनजाने में हो रहा बड़ा नुकसान

वहीं, अमेरिका में 25,990 डॉलर यानी भारतीय करंसी में 19.10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। इस धांसू कार को Sol, Noir और Luna जैसे एक्सटीरियर कलर ऑप्शंस में लॉन्च किया गया है।

जानिए इंजन की क्षमता

Aptera Paradigm की बैटरी क्षमता की बात करें तो इसमें 25.0 kWh से लेकर 100.0 kWh तक का बैटरी पैक लगा है। बायर्स के पास विकल्प होगा कि वह 100 kW फ्रंट व्हील ड्राइव सिस्टम वाला मॉडल चुनें या 150 kW ऑल व्हील ड्राइव पावरट्रेन। यह इलेक्ट्रिक कार अलग-अलग मॉडल में 134 bhp से लेकर 201 bhp तक की पावर जनरेट कर सकती है। Aptera Paradigm 0-100 किलोमीटर की स्पीड महज .5 सेकेंड में अचीव कर सकती है। वहीं इसकी मैक्सिमम स्पीड 177 kmph की हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...