1. हिन्दी समाचार
  2. देश में फिर आयी प्याज की मार, कीमत पंंहुची 80 रुपये के पार

देश में फिर आयी प्याज की मार, कीमत पंंहुची 80 रुपये के पार

Onion Hit Again In The Country The Price Has Crossed Rs 80

नई दिल्ली। एकबार फिर देश में प्याज की मार आ गयी है, पूरे देश में प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं। मुम्बई में जहां प्याज के दाम 80 रूपये के पार पंहुच चुके हैं दिल्ली में भी प्याज के दाम 60 रूपये से लेकर 80 रूपये तक हैं। केन्द्र सरकार बढ़ती कीमतो को कम करने के लिए जहां कोई फैसला लेने की तैयारी कर रही है। वहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने 24 रूपये में सरकार द्वारा प्याज बेंचने का ऐलान किया है।

पढ़ें :- 19 नवंबर2021 का राशिफल: मेष राशि वाले जातकों की किस्मत का सितारा होगा बुलंद, जानिए अपनी राशि का हाल

भारत के विभिन्न् शहरों में इस समय सारी सब्जियों के दाम बढ़ते चले जा रहे हैं वहीं प्याज के दामों ने तो आम जनता को रूला दिया है। आपको बता दें कि वर्तमान समय में प्याज दिल्ली में 60 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम, मुंबई में 75-80 रुपये, बेंगलुरु- 60 रुपये, कोलकाता-70 रुपये, चेन्नई-55-65 जबकि अहमदाबाद में 60 से 70 रूपये प्रति किलोग्राम में बेंचा जा रहा है। यही नही प्याज के अलावा गोभी, टमाटर, आलू समेत तमाम सब्जियों के दामों में भी काफी बढ़ोत्तरी हुई है।

मोदी सरकार के मुताबिक सरकार के पास लगभग 45 हजार मैट्रिक टन प्याज का स्टॉक रखा है ऐसे में देश में प्याज की कमी कहना गलत है। सरकार का मानना है कि थोक विक्रेता सरकार से प्याज नही खरीद रहे हैं, ऐसे में सरकार को लग रहा है कि दाम बढ़ाने की कोई साजिश हो रही है। दिल्ली में 70 से 80 रूपये भले ही प्याज बेंचा जा रहा है लेकिन सरकार अभी भी 24 रूपये में ही प्याज बेंच रही है।

देश के बड़े थो विक्रेताओं का कहना है कि प्याज के दामों के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण बारिश है। उनका मानना है कि बारिश की वजह से काफी फसल बर्बाद हो गयी है ऐसे में डिमांड के मुताबिक प्याज की सप्लाई नही हो पा रही जिसकी वजह से दाम बढ़ गये। हालां​कि सरकार ने राज्यों को भी नैफेड से प्याज लेने के अपील की है। सरकार इस समय 23 रुपये 90 पैसे किलों के हिसाब से प्याज बेच रही है।

पढ़ें :- जाने आखिर क्यों करोड़ो की कीमत होने के बावजूद भी कोई इन घरो को एक रूपये में भी नहीं खरीदना चाहता

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...