1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. प्याज़ का तेल रोक सकता है आपके बालो का झड़ना, जाने कैसे करे तैयार

प्याज़ का तेल रोक सकता है आपके बालो का झड़ना, जाने कैसे करे तैयार

प्याज का तेल बालों को गहराई से कंडीशनर करके रूखे बालों को जानदार बनाता है। इस तेल से बालों की जड़े मजबूत होती है साथ ही डैंड्रफ भी दूर होती है। ये तेल बालों को झड़ने से रोकता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है। बदलता लाइफस्टाइल और खान-पान बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण है। कुछ लोगों के बाल झड़ने का कारण लंबी बीमारी, सर्जरी, गंभीर संक्रमण, इंफेक्शन और शारीरिक तनाव हो सकता है। हार्मोन के स्तर में बदलाव भी बाल झड़ने का कारण हो सकता है। वैसे तो बालों का झड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है। प्रदूषण और हेयर प्रोडक्ट के केमिकल का बालों पर इतना ज्यादा असर पड़ता है कि बाल झड़ने लगते हैं। आप को भी सिर पर बालों के कम होने का डर सता रहा है तो प्याज के तेल से मसाज करें। प्याज बालों की जड़ों को मजबूत करने का काम करती है। प्याज का तेल ना सिर्फ बालों की ग्रोथ बढ़ाएगा, बल्कि बालों को गिरने से भी रोकेगा। आइए जानते हैं कि बालों की ग्रोथ के लिए प्याज का तेल किस तरह फायदेमंद है, और इसे घर में कैसे तैयार करें।

पढ़ें :- Navratri Special Dish: व्रत में इस तरह बनाए चटपटी साबूदाना की टिक्की

प्याज के तेल के फायदे:

प्याज का तेल बालों को गहराई से कंडीशनर करके रूखे बालों को जानदार बनाता है। इस तेल से बालों की जड़े मजबूत होती है, साथ ही डैंड्रफ भी दूर होती है। ये तेल बालों को झड़ने से रोकता है।

प्याज के तेल की रेसिपी:

  • प्याज का तेल बनाने के लिए सबसे पहले आप प्याज का रस निकालें। प्याज का रस निकालने के लिए आप ग्राइंडर का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • आप पहले एक पैन में नारियल तेल डालें और तेल में प्याज का रस डाल दें। इसे अच्छी तरह से मिला लें फिर ठंडा होने के बाद इसे छलनी से छानकर अलग से निकाल दें।
  • इस तेल को आप 6 महीने तक इस्तेमाल कर सकती हैं।

पढ़ें :- इस तरह ट्राई करें बॉय कट या शॉर्ट हेयरस्टाइल्स
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...