1. हिन्दी समाचार
  2. सोनौली: आलू बताकर नेपाल भेज दी करोड़ की प्याज, कारोबारी हिरासत में

सोनौली: आलू बताकर नेपाल भेज दी करोड़ की प्याज, कारोबारी हिरासत में

Onion Worth Crores Sent To Nepal After Telling Potatoes In Business Custody

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

महराजगंज : भारत से पड़ोसी देश नेपाल में अवैध रूप से आलू के नाम पर प्याज का निर्यात हो रहा है। राजस्व खुफिया निदेशालय लखनऊ की टीम ने शुक्रवार को इस बात का पर्दाफाश करते हुए सोनौली सीमा से एक थोक कारोबारी को हिरासत में ले लिया है।

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैली के दौरान अगर छूटी है आपकी ट्रेन तो रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, जानिए...

अब तक जांच में जो बात सामने आई है, उसके मुताबिक आलू बताकर 3600 क्विंटल प्याज नेपाल भेज दी गई है। प्याज की अनुमानित कीमत दो करोड़ रुपये बताई जा रही है। राजस्व खुफिया निदेशालय लखनऊ की टीम ने भारत व नेपाल में अभिलेखों की जांच कर इस बात की पुष्टि की है।

भारत से नेपाल प्याज की तस्करी को देखते हुए राजस्व खुफिया निदेशालय लखनऊ की टीम शुक्रवार सुबह नगर के जयप्रकाश नगर वार्ड से प्याज के एक थोक कारोबारी सन्नी मद्धेशिया को घर से पूछताछ के लिए उठा लिया।

कुछ लोगों द्वारा युवक को उठाए जाने की सूचना पर हड़कंप मच गया। बाद में जांच के बाद अवैध निर्यात की पुष्टि की बात सामने आई तो लोगों ने पूरा माजरा समझा।

इंस्पेक्टर परमाशंकर यादव ने बताया कि राजस्व खुफिया निदेशालय की टीम ने प्याज कारोबारी को हिरासत में लिया है।

पढ़ें :- होटल में एंट्री लेने से पहले भारतीय खिलाड़ियों को करना होगा ये जरूरी काम

संदेह के घेरे में कस्टम की कार्य प्रणाली भी

अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर सोनौली से प्याज की तस्करी के खुलासे ने कस्टम विभाग की कार्यप्रणाली को भी संदेह के घेरे में ला दिया है. अंतरराष्ट्रीय सीमा से प्रतिबंध के बावजूद प्याज भेजी जाती रही और कस्टम के अधिकारियों को भनक तक न लगी, यह बात सवालों के घेरे में है. अंदेशा यह भी जताया जा रहा है कि क्या यह लापरवाही है या फिर बड़ा खेल.

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...