लाॅकडाउन के दौरान चलाई जा रही ऑनलाइन क्लासेज छात्रों के लिए बेहद उपयोगी एवं लाभदायक

लाॅकडाउन के दौरान चलाई जा रही ऑनलाइन क्लासेज छात्रों के लिए बेहद उपयोगी एवं लाभदायक
लाॅकडाउन के दौरान चलाई जा रही ऑनलाइन क्लासेज छात्रों के लिए बेहद उपयोगी एवं लाभदायक

लखनऊ। लाॅकडाउन के दौरान सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा चलाई जा रही ऑनलाइन क्लासेज छात्रों के लिए बेहद उपयोगी एवं लाभदायक सिद्ध हो रही है। इस दौरान छात्रों के समय का सदुपयोग होने के साथ ही उनकी पढ़ाई का कोर्स भी पूरा हो रहा है। प्रख्यात शिक्षाविद् एवं सीएमएस के संस्थापक, डॉ जगदीश गांधी ने बताया कि सी.एम.एस. में प्री-प्राइमरी, प्राइमरी एवं जूनियर वर्ग के छात्रों की ऑनलाइन क्लासेज 16 मई तक चलेंगी जबकि कक्षा-9 से 12 तक विद्यार्थियों की ऑनलाइन क्लासेज 31 मई तक चलेंगी। इन ऑनलाइन कक्षाओं में पढ़ाई हेतु जरूरी है कि छात्र सी.एम.एस. की स्कूल ड्रेस में पढ़ाई करें, इससे छात्रों की मनोस्थिति पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है और वे मानसिक रूप से तैयार होकर पढ़ाई करते हैं, जिसका उन्हें सकारात्मक परिणाम प्राप्त होता है।

Online Classes Is Best Option During Lockdown :

डॉ गांधी ने आगे बताया कि सी.एम.एस. के कक्षा-10 के वे छात्र, जिनकी कुछ विषयों की बोर्ड परीक्षाएं अभी होनी है, वे भी फ़र्स्ट प्री-बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर कक्षा-11 में प्रोविजनल एडमीशन हेतु अपनी प्रधानाचार्या से ऑनलाइन सम्पर्क करें। इन छात्रों को आई.सी.एस.ई. बोर्ड परीक्षाओ के परिणाम के उपरान्त विद्यालय में स्थाई एडमीशन दिया जायेगा। कक्षा-11 में प्रवेश लेने के उपरान्त ये बच्चे भी कक्षा-11 की ऑनलाइन कक्षाएं अटेंड कर सकते हैं।

डॉ गांधी ने बताया कि लाॅकडाउन के दौरान छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध कराना सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं। सी.एम.एस. छात्रों को गूगल क्लासरूम, गूगेल हैंगआउट, जूम एप एवं व्हाट्सएप आदि की मदद से छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान कर रहा है।

लखनऊ। लाॅकडाउन के दौरान सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा चलाई जा रही ऑनलाइन क्लासेज छात्रों के लिए बेहद उपयोगी एवं लाभदायक सिद्ध हो रही है। इस दौरान छात्रों के समय का सदुपयोग होने के साथ ही उनकी पढ़ाई का कोर्स भी पूरा हो रहा है। प्रख्यात शिक्षाविद् एवं सीएमएस के संस्थापक, डॉ जगदीश गांधी ने बताया कि सी.एम.एस. में प्री-प्राइमरी, प्राइमरी एवं जूनियर वर्ग के छात्रों की ऑनलाइन क्लासेज 16 मई तक चलेंगी जबकि कक्षा-9 से 12 तक विद्यार्थियों की ऑनलाइन क्लासेज 31 मई तक चलेंगी। इन ऑनलाइन कक्षाओं में पढ़ाई हेतु जरूरी है कि छात्र सी.एम.एस. की स्कूल ड्रेस में पढ़ाई करें, इससे छात्रों की मनोस्थिति पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है और वे मानसिक रूप से तैयार होकर पढ़ाई करते हैं, जिसका उन्हें सकारात्मक परिणाम प्राप्त होता है। डॉ गांधी ने आगे बताया कि सी.एम.एस. के कक्षा-10 के वे छात्र, जिनकी कुछ विषयों की बोर्ड परीक्षाएं अभी होनी है, वे भी फ़र्स्ट प्री-बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर कक्षा-11 में प्रोविजनल एडमीशन हेतु अपनी प्रधानाचार्या से ऑनलाइन सम्पर्क करें। इन छात्रों को आई.सी.एस.ई. बोर्ड परीक्षाओ के परिणाम के उपरान्त विद्यालय में स्थाई एडमीशन दिया जायेगा। कक्षा-11 में प्रवेश लेने के उपरान्त ये बच्चे भी कक्षा-11 की ऑनलाइन कक्षाएं अटेंड कर सकते हैं। डॉ गांधी ने बताया कि लाॅकडाउन के दौरान छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध कराना सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं। सी.एम.एस. छात्रों को गूगल क्लासरूम, गूगेल हैंगआउट, जूम एप एवं व्हाट्सएप आदि की मदद से छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान कर रहा है।