1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. Ooty Lake : ऊटी की झील किसी सितारे से कम नहीं लगती ,पर्यटकों को लुभाती है ये जगह

Ooty Lake : ऊटी की झील किसी सितारे से कम नहीं लगती ,पर्यटकों को लुभाती है ये जगह

ऊटी की प्राकृतिक सुन्दरता पर्यटकों को स्वर्ग का आनंद देती है। इस जगह को एक बार देख लेने के बाद इसकी स्मृति एक यादगार बन जाती है और पर्यटक यहां बार बार आने की कोशिश करता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Ooty Lake : ऊटी की प्राकृतिक सुन्दरता पर्यटकों को स्वर्ग का आनंद देती है। इस जगह को एक बार देख लेने के बाद इसकी स्मृति एक यादगार बन जाती है और पर्यटक यहां बार बार आने की कोशिश करता है। ऊटी बहुत ही प्रसिद्ध हिलस्टेशन है, जो पर्यटकों के पहाड़ो की रानी के नाम से लोकप्रिय है। यहां हरे घास की चादर लपेटे  खूबसूरत घुमावदार मखमली पहाड़ियां पर्यटाकों का दिल मन मोह लेती है। ऊटी का वास्तविक नाम “उदगमंडल” है। यह कोयंबटूर के उत्तर में 86 किमी और मैसूर से 128 किमी दक्षिण में स्थित है।

पढ़ें :- सिक्किम जाने का बना रहे हैं आप तो इन जगहॉ पर जान ना भूलें

ऊटी की झील किसी सितारे से कम नहीं लगती है और इसकी सौंदर्य को देखते ही दिल गदगद हो जाता है। इस जगह को हनीमून स्पॉट के लिए भी पसंद किया जाता है क्योंकि यहां की हरियाली और मौसम दोनों नवविवाहित जोडों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।आप यहाँ घुड़सवारी का आनंद उठा सकते हैं और बच्चे यहाँ खिलौना गाड़ी में बैठकर खूब मस्ती करते हैं। ऊटी में सर्दियों में दक्षिण भारत के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक ठंड पड़ती है इसलिए पर्यटकों को जरूरी सामान और गर्म कपड़ों के साथ यहां घूमने आना चाहिए।

ऊटी झील पिकनिक, पैडल बोटिंग (paddle boating) और आराम से ऊटी का आनंद लेने के लिए एक लोकप्रिय स्पाट है। 8,606 फीट की ऊंचाई पर डोड्डाबेट्टा चोटी दक्षिण भारत का सबसे ऊंचा स्थान है। ऊटी से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस चोटी को देखने के लिए भारी संख्या में पर्यटक जमा होते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...