1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बीएचयू में ओपन बुक एग्जाम 10 जुलाई से, 15 दिन पहले जारी होगा टाइम टेबल

बीएचयू में ओपन बुक एग्जाम 10 जुलाई से, 15 दिन पहले जारी होगा टाइम टेबल

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी स्नातक और परास्नातक परीक्षाओं की तारीख का ऐलान कर दिया है। यूनिवर्सिटी (BHU) की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार यूजी और पीजी कोर्स के लास्ट सेमेस्टर और लास्ट ईयर के साथ सेमेस्टर की परीक्षाओं का आयोजन 10 जुलाई से 10 अगस्त के बीच किया जाएगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Open Book Exam In Bhu From July 10 Time Table Will Be Released 15 Days Before

वाराणसी। बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी स्नातक और परास्नातक परीक्षाओं की तारीख का ऐलान कर दिया है। यूनिवर्सिटी (BHU) की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार यूजी और पीजी कोर्स के लास्ट सेमेस्टर और लास्ट ईयर के साथ सेमेस्टर की परीक्षाओं का आयोजन 10 जुलाई से 10 अगस्त के बीच किया जाएगा।

पढ़ें :- UKSSC ने इस पद पर निकाले 500 से भी अधिक पदों पर भर्ती, जारी हुआ नोटिफिकेशन

बीएचयू की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार पीएचडी कोर्स और यूजी/पीजी डिप्लोमा के साथ सर्टिफिकेट कोर्स की परीक्षाएं 11 अगस्त से 14 अगस्त के बीच आयोजित होंगी। बता दें कि इस साल कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सभी परीक्षाएं ऑनलाइन ओपन बुक मोड में आयोजित की जाएंगी। जो भी उम्मीदवार इन परीक्षाओं में शामिल होना चाहते हैं वो बीएचयू की ऑफिशियल वेबसाइट- bhuonline.in पर जाकर टाइम टेबल देख सकते हैं।

ओपन बुक एग्जाम

कोरोना वायरस के चलते दिल्ली यूनिवर्सिटी की तरह है बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ने भी इस बार परीक्षाओं को ओपन बुक सिस्टम से आयोजित करने का फैसला लिया है। ओपन बुक सिस्टम में स्टूडेंट को क्वेश्चन पेपर ऑनलाइन माध्यमों से भेजे जाएंगे और छात्र इनके आंसर को लिखकर अपनी सीट को स्कैन करके यूनिवर्सिटी को ऑनलाइन माध्यम से वापस भेजेंगे। इस दौरान छात्र अपने बुक्स या स्टडी मैटेरियल ओपन कर सकते हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने भी इस पद्धति से परीक्षा कराने का फैसला किया है।

कैसे होगी परीक्षा?

पढ़ें :- Sarkari job: RCDF और दुग्ध संघ में निकली 503 पदों के पर भर्ती, नोटिफिकेशन हुआ जारी

ओपन बुक सिस्टम के तहत छात्रों को पोर्टल से क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करने होंगे और फिर अपनी हैंडराइटिंग वाली आंसर शीट को पोर्टल पर नहीं अपलोड करना होगा। इस पूरी प्रक्रिया के लिए 4:30 घंटे का समय दिया जाएगा। क्वेश्चन पेपर में 8 सवाल होंगे और स्टूडेंट को किन्ही 4 सवालों के जवाब देने होंगे। बता दें कि प्रत्येक प्रश्न 70 अंकों का होगा और हर क्वेश्चन के लिए 17.5 अंक निर्धारित किए गए हैं।

बीएचयू की ओर से जारी नोटिस के तहत फाइनल सेमेस्टर एग्जाम 2021 का टाइम टेबल फिलहाल जारी नहीं किया गया है। यूनिवर्सिटी की ओर से जारी अपडेट के अनुसार सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए डेट शीट परीक्षाओं के आयोजन की तारीख से 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे। लास्ट सेमेस्टर के स्टूडेंट्स बीएचयू की ऑफिशियल वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...