1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. संतरा विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है: देखिये इस घुलनशील विटामिन के बारे में बहुत कुछ

संतरा विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है: देखिये इस घुलनशील विटामिन के बारे में बहुत कुछ

विटामिन सी समग्र प्रतिरक्षा और भलाई को बढ़ाता है, यह साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि यह COVID को ठीक करने में मदद करता है। हालांकि, यह सामान्य सर्दी को कम करने की क्षमता रखता है और शरीर को विभिन्न वायरल संक्रमणों से बचाता है। यहाँ विटामिन सी के बारे देखिये

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

2021 विटामिन सी और जिंक का वर्ष था। पानी में घुलनशील विटामिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो न केवल आपके शरीर को मजबूत करता है बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाता है। खट्टे फल और सब्जियों जैसे संतरे, नींबू, और अधिक जैसे प्राकृतिक स्रोतों में सबसे अधिक पाया जाता है, विटामिन सी रक्त में आपके एंटीऑक्सीडेंट स्तर को 30 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है, जो शरीर को सूजन और पाचन समस्याओं से लड़ने में मदद करता है। चूंकि विटामिन सी शरीर के ऊतकों की मरम्मत और विकास में मदद करता है, इस पानी में घुलनशील विटामिन के बारे में भी कुछ मिथक हैं।

पढ़ें :- देखिये आपकी हड्डियों के लिए 10 कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ

यहाँ विटामिन सी के बारे में मिथक और तथ्य दिए गए हैं।

विटामिन सी COVID का इलाज करता है

विटामिन सी समग्र प्रतिरक्षा और भलाई को बढ़ाता है, यह साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि यह COVID को ठीक करने में मदद करता है। हालांकि, यह सामान्य सर्दी को कम करने की क्षमता रखता है और शरीर को विभिन्न वायरल संक्रमणों से बचाता है। यह किसी भी लंबे समय से चल रहे वायरल बुखार और सामान्य सर्दी के सक्रिय संक्रमण के जोखिम को भी कम करता है।

विटामिन सी सिर्फ इम्युनिटी बूस्टर है

पढ़ें :- देखिये दिल को स्वस्थ रखने वाले फल जो आपके उच्च कोलेस्ट्रॉल को दूर रखेंगे

न केवल प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, विटामिन सी हमारे शरीर के ऊतकों और कोशिकाओं की मरम्मत और विकास में भी मदद करता है। यह पाचन में सुधार करता है और स्वस्थ और चमकती त्वचा को बढ़ावा देता है। जब संतरे, नींबू और आंवला जैसे प्राकृतिक स्रोतों से प्राप्त किया जाता है, तो प्रभावकारिता बहुत बेहतर होती है। यह घावों को भरने में योगदान देता है और इसके पीएच स्तर और फॉर्मूलेशन के आधार पर सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हो सकता है।

संतरा विटामिन सी का सबसे समृद्ध स्रोत है

ऐसा माना जाता है कि संतरा विटामिन सी का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत है, हालांकि, यह सच नहीं है। बेल मिर्च, नींबू, केप आंवला, अमरूद, आलूबुखारा और कीवी जैसे खाद्य पदार्थों में संतरे की तुलना में अधिक विटामिन सी होता है।

बहुत अधिक विटामिन सी स्वस्थ है

सही मात्रा में हर पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए जरूरी है, लेकिन अति हर चीज की बुरी होती है। सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक होने के नाते, विटामिन सी का सेवन आमतौर पर प्राकृतिक स्रोत से किया जाता है, लेकिन इसे बहुत अधिक नहीं लेना चाहिए क्योंकि इससे मतली, उल्टी या दस्त हो सकते हैं। आमतौर पर हमारा शरीर अतिरिक्त सेवन किए गए विटामिन सी को मूत्र के माध्यम से बाहर निकाल देता है, लेकिन यह हमारे शरीर में कुछ समय तक रहता है, यह कुछ ऊपर बताए गए दुष्प्रभाव दिखा सकता है।

पढ़ें :- कोरोनावायरस: जानिए COVID खांसी का प्रबंधन करें कैसे, क्या आपको इसके लिए एंटीबायोटिक्स लेनी चाहिए या नहीं

तथ्यात्मक रूप से: विटामिन सी रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकता है और गाउट (गठिया का प्रकार) के हमलों को रोकने में मदद कर सकता है। यह आयरन की कमी को भी दूर करता है। विटामिन सी की खुराक आहार से आयरन के अवशोषण को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कृपया किसी भी जीवनशैली में बदलाव या चिकित्सा सलाह लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...