फेसबुक पोस्ट पर विवाद के बाद श्रीलंका में बवाल, तीन मस्जिदों पर हमला

carefuw
फेसबुक पोस्ट पर विवाद के बाद श्रीलंका में बवाल, तीन मस्जिदों पर हमला

नई दिल्ली। श्रीलंका के पश्चिमी तटवर्ती शहर में एक विवादित फेसबुक पोस्ट के बाद बवाल हो गया। उग्र भीड़ ने तीन मस्जिदों और मुस्लिमों की कुछ दुकानों पर पथराव किया। एक मुस्लिम व्यक्ति की पिटाई की भी खबर है। घटना के बाद शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

Other After Facebook Post Attack In Three Mosques Curfew Imposed In Sri Lanka :

पुलिस प्रवक्ता ने बताया,’स्थिति को नियंत्रित करने के लिए चिला के इलाके में तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू लगा दिया गया।’ बताया जा रहा है कि फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट काफी शेयर किया जा रहा है। जिसमें एक फेसबुक यूजर ने लिखा है,

‘हमें रूलाना काफी मुश्किल है’ और इसके अलावा मुस्लिम समुदाय के खिलाफ बयानबाजी की गई है। यह पोस्ट स्थानीय भाषा में लिखी गई है। इसके बाद मुस्लिम नाम वाले के एक यूजर ने जवाब में लिखा था, ‘ज्यादा हंसो मत, एक दिन तुम रोने वाले हो।’

स्थानीय प्रशासन का कहना है कि उन्होंने फेसबुक यूजर को गिरफ्तार कर लिया है, जिसकी पहचान 38 साल के हमीद मोहम्मद हसमार के तौर पर हुई है, जो चिला के उस इलाके में रहता है, जहां ईसाई समुदाय के लोगों की संख्या ज्यादा है।

इससे नाराज भीड़ ने आरोपी की जमकर पिटाई की। पुलिस ने बताया स्थिति पर नियंत्रण के लिए शहर में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किए गए हैं। कैथलिक बहुल इस क्षेत्र में शनिवार से कैथलिक और मुस्लिम समुदाय के बीच तनाव में वृद्धि हुई। इसे ईस्टर संडे के मौके पर गिरिजाघरों और होटलों पर हुए हमलों में 250 लोगों की मौत का परिणाम माना जा रहा है।

तनावपूर्ण है माहौल

स्‍थानीय निवासियों ने बताया कि धमाकों के बाद से ही ईसाइयों और मुस्लिमों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। शनिवार को भी इलाके में दोनों समुदायों के कुछ लोगों के बीच झड़प हुई थी लेकिन अन्य लोगों के बीच बचाव करने पर मामला सुलझ गया।

लेकिन इस झड़प ने रविवार को बड़ा रूप ले लिया और भीड़ ने मस्जिदों पर हमला कर दिया, इस दौरान बाजार में मौजूद मुस्लिम समुदाय के लोगों की दुकानों में भी तोड़-फोड़ की गई।

नई दिल्ली। श्रीलंका के पश्चिमी तटवर्ती शहर में एक विवादित फेसबुक पोस्ट के बाद बवाल हो गया। उग्र भीड़ ने तीन मस्जिदों और मुस्लिमों की कुछ दुकानों पर पथराव किया। एक मुस्लिम व्यक्ति की पिटाई की भी खबर है। घटना के बाद शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया,'स्थिति को नियंत्रित करने के लिए चिला के इलाके में तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू लगा दिया गया।' बताया जा रहा है कि फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट काफी शेयर किया जा रहा है। जिसमें एक फेसबुक यूजर ने लिखा है, 'हमें रूलाना काफी मुश्किल है' और इसके अलावा मुस्लिम समुदाय के खिलाफ बयानबाजी की गई है। यह पोस्ट स्थानीय भाषा में लिखी गई है। इसके बाद मुस्लिम नाम वाले के एक यूजर ने जवाब में लिखा था, 'ज्यादा हंसो मत, एक दिन तुम रोने वाले हो।' स्थानीय प्रशासन का कहना है कि उन्होंने फेसबुक यूजर को गिरफ्तार कर लिया है, जिसकी पहचान 38 साल के हमीद मोहम्मद हसमार के तौर पर हुई है, जो चिला के उस इलाके में रहता है, जहां ईसाई समुदाय के लोगों की संख्या ज्यादा है। इससे नाराज भीड़ ने आरोपी की जमकर पिटाई की। पुलिस ने बताया स्थिति पर नियंत्रण के लिए शहर में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किए गए हैं। कैथलिक बहुल इस क्षेत्र में शनिवार से कैथलिक और मुस्लिम समुदाय के बीच तनाव में वृद्धि हुई। इसे ईस्टर संडे के मौके पर गिरिजाघरों और होटलों पर हुए हमलों में 250 लोगों की मौत का परिणाम माना जा रहा है। तनावपूर्ण है माहौल स्‍थानीय निवासियों ने बताया कि धमाकों के बाद से ही ईसाइयों और मुस्लिमों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। शनिवार को भी इलाके में दोनों समुदायों के कुछ लोगों के बीच झड़प हुई थी लेकिन अन्य लोगों के बीच बचाव करने पर मामला सुलझ गया। लेकिन इस झड़प ने रविवार को बड़ा रूप ले लिया और भीड़ ने मस्जिदों पर हमला कर दिया, इस दौरान बाजार में मौजूद मुस्लिम समुदाय के लोगों की दुकानों में भी तोड़-फोड़ की गई।