1. हिन्दी समाचार
  2. इन कंपनियों को पछाड़ Xiaomi बना भारत का Leading Brand

इन कंपनियों को पछाड़ Xiaomi बना भारत का Leading Brand

Out Of These Companies Xiaomi Became Indias Leading Brand

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। चीन की दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने एक बार फिर से भारतीय स्मार्टफोन बाजार में प्रथम स्थान हासिल कर लिया है। 2019 की दूसरी तिमाही में कंपनी ने 3.7 करोड़ स्मार्टफोन शिप किए हैं। निजी साइट के मुताबिक कंपनी का भारतीय बाजार में 28 फीसद शेयर है। इसके अलावा Oppo, Vivo, Realme और OnePlus की पेरेंट कंपनी BBK ग्रुप भारतीय बाजार में लीडिंग मैन्युफैक्चरर बनकर उभरी है। जारी हुई रिपोर्ट के मुताबिक, इन चारों ब्रांड का कुल मिलाकर भारतीय बाजार में 30 फीसद शेयर है।

पढ़ें :- बीजेपी ने जारी की लालू राज की डिक्शनरी....क से क्राइम, ख से खतरा, ग से गोली...

दरअसल, दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung के शिपमेंट में साल-दर-साल 7 फीसद की गिरावट देखी गई है। हालांकि, नए M और A सीरीज की वजह से मार्केट में 30 फीसद की ग्रोथ भी देखी गई है। Huawei पर अमेरिकी सरकार द्वारा लगाए गए बैन का असर भारतीय बाजार में भी दिखा है। इसके स्मार्टफोन्स के शिपमेंट में साल-दर-साल गिरावट देखने को मिली है। हालांकि, Huawei भारत के टॉप-10 स्मार्टफोन ब्रांड्स की लिस्ट में फिर भी बनी हुई है। भारत में इन ब्रांड्स के नए स्मार्टफोन लॉन्च, पुराने डिवाइस के प्राइस कट और चैनल एक्सपेंशन की वजह से ओवरऑल ग्रोथ देखा जा रहा है।

बता दें, प्रीमियम सेगमेंट में OnePlus ने Samsung को पीछे छोड़ते हुए टॉप पोजीशन हासिल किया है। हाल ही में इस ब्रांड के लॉन्च हुए स्मार्टफोन OnePlus 7 सीरीज की बढ़ती डिमांड की वजह से प्रीमियम सेगमेंट में इसने अपना दबदबा कायम किया है। Realme, ASUS, OnePlus और Nokia साल-दर-साल तेजी से ग्रोथ करने वाले ब्रांड्स हैं। टॉप-5 में शामिल ब्रांड्स का टोटल शिपमेंट वॉल्यूम नए लॉन्च और हाइब्रिड चैनल स्ट्रेटेजी की वजह से काफी बढ़ा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...