1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. भारत के 21 अरबपतियों के पास है अकूत संपत्ति, देश के 70 करोड़ लोगों से ज्यादा है इनके पास दौलत!

भारत के 21 अरबपतियों के पास है अकूत संपत्ति, देश के 70 करोड़ लोगों से ज्यादा है इनके पास दौलत!

भारत में अमीर और गरीब के बीच बढ़ते फर्क को लेकर लगातार बहस होती रहती है। ऑक्सफैम की हालिया रिपोर्ट में आने के बाद ये बहस और बढ़ गई है। दरअसल, ऑक्सफैम की रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत के 21 ऐसे अमीर अरबपति हैं, जिनके पास मौजूदा समयदेश के 70 करोड़ लोगों से ज्यादा की संपत्ति है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Oxfam Report: भारत में अमीर और गरीब के बीच बढ़ते फर्क को लेकर लगातार बहस होती रहती है। ऑक्सफैम की हालिया रिपोर्ट में आने के बाद ये बहस और बढ़ गई है। दरअसल, ऑक्सफैम की रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत के 21 ऐसे अमीर अरबपति हैं, जिनके पास मौजूदा समयदेश के 70 करोड़ लोगों से ज्यादा की संपत्ति है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 2020 में कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से नवंबर 2021 तक अधिकतर भारतीयों को नौकरी संबंध में परेशानी झेलनी पड़ी थी और सेविंग्स बचाने के लिए जूझना पड़ा।

पढ़ें :- बेसिक शिक्षा विभाग ने निपुण भारत मिशन प्रचार-प्रसार के लिये जारी किये  आवश्यक निर्देश 

हालांकि, नवंबर तक भारतीय अरबपतियों की संपत्ति में 121 फीसदी का इजाफा देखा गया। कोरोना महामारी के इस दौर में भी भारत के अरबपतियों की दौलत में प्रतिदिन 3 हजार 608 करोड़ रुपये हर दिन बढ़े हैं। रिपोर्ट की माने तो 2021 में भारत के पांच फीसदी लोगों को देश की कुल संपत्ति में से 62 फीसदी हिस्से पर कब्जा था।

वहीं, भारत की निचली 50 फीसदी आबादी का देश की महज तीन फीसदी संपत्ति पर कब्जा रहा। ऑक्सफैम की यह रिपोर्ट- ‘सर्वाइवल ऑफ द रिचेस्ट: द इंडिया स्टोरी’ के मुताबिक, भारत में जहां 2020 में अरबपतियों की संख्या 102 थी, वहीं 2022 में यह आंकड़ा 166 पर पहुंच गया है। यह रिपोर्ट सोमवार को स्विट्जरलैंड के दावोस में होने वाली वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) में पेश की जाएगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति 660 अरब डॉलर (करीब 54 लाख 12 हजार करोड़ रुपये) के पार जा चुकी है।

 

पढ़ें :- उप्र माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की पूर्व मध्यमा से उत्तर मध्यमा स्तर तक की परीक्षाओं का कैलेण्डर जारी
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...