1. हिन्दी समाचार
  2. ‘चड्डी’ ने ऑक्सफर्ड डिक्शनरी में बनाई जगह

‘चड्डी’ ने ऑक्सफर्ड डिक्शनरी में बनाई जगह

Oxford Adds Indian Word Chuddies To List Dictionary Includes

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में ‘चड्डी।’ शब्द को शामिल किया गया है। इसके अलावा 650 नए शब्दों को भी आधिकारिक तौर पर अंग्रेजी शब्द के तौर पर मान्यता दी गई है। 

पढ़ें :- हाथरस केस: ग्रेटर नोएडा में राहुल-प्रियंका का रोका गया काफिला, पैदल जा रहे हैं हाथरस

ब्रिटेन में ‘चड्डी’ शब्द को ब्रिटिश भारतीय अभिनेत्री मीरा स्याल और संजीव भास्कर के ‘गूडनेस ग्रेशियस मी’ के जरिए लोकप्रिय मिली। जिसके बाद डिक्शनरी में चड्डी, फंटूश और जिबॉन्स जैसे शब्दों को जगह दी गई।

‘ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी’ के वरिष्ठ सहायक संपादक जे. डेंट ने कहा कि हर नई और संशोधित होने वाली एंट्री के लिए कड़ी मेहनत से शोध किया जाता है। ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में दुनिया के तमाम भाषाओं से लोकप्रिय शब्दों को शामिल किया जाता है

ऑफ्सफोर्ड डिक्शनरी में फंटूश शब्द भी जोड़ा गया है। यह शब्द यूं तो स्कॉटिश है, लेकिन भारत में भी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। फंटूश नाम से एक फिल्म भी रिलीज हो चुकी है। फंटूश का मतलब होता है- ‘दिखावटी या भड़कीला।’ ऑफ्सफोर्ड डिक्शनरी के जोनाथन डेंट ने कहा कि हम क्षेत्रीय शब्दावली की खोज में लगे रहेंगे। भविष्य में हम अपडेट्स के दौरान और नए शब्द जोड़ेंगे।  

इससे पहले भी कई भारतीय शब्दों को ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में जगह दी गई है। इनमें प्रमुख हैं- अच्छा, अन्ना, गुलाब जामुन, मिर्च मसाला, गोश्त, कीमा। वैसे शब्दों को इस डिक्शनरी में शामिल किया जाता है जो काफी लोकप्रिय हो गया है या जिसका अनुवाद करना मुश्किल होता है।

पढ़ें :- कोरोना से ठीक हुए मरीज 10 दिन जरूर रखें इन 6 बातों का ध्यान, वरना बढ़ सकती है मुसीबत

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...