1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को ब्रिटेन में मिली अनुमति, भारत में भी जल्द मंजूरी की संभावना

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को ब्रिटेन में मिली अनुमति, भारत में भी जल्द मंजूरी की संभावना

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आ रही है। देश में जिस कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड को सबसे पहले मंजूरी मिलने की उम्मीद है, उसे बुधवार को ब्रिटेन की बोरिस जॉनसन सरकार ने देश में आपातकालीन उपयोग की अनुमति दे दी है। इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका ने मिलकर तैयार किया है।

पढ़ें :- तीसरी लहर का कहर: 40 से अधिक देशों में फैला Omicron, यूरोप के कई देशों में आई संक्रमितों की बाढ़

भारत में पुणे की सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया यानी एसआईआई इस वैक्सीन का निर्माण कर रही है। ब्रिटेन में वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद इसे इस हफ्ते भारत में भी आपातकालीन मंजूरी मिलने का रास्ता खुल गया है। यह फैसला नैदानिक परीक्षणों और एमएचआरए के विशेषज्ञों द्वारा डाटा का गहन विश्लेषण करने के बाद लिया गया है।

विशेषज्ञों ने निष्कर्ष निकाला कि वैक्सीन ने सुरक्षा, गुणवत्ता और प्रभावशीलता के अपने सख्त मानकों को पूरा किया है। इसके बाद सरकार ने वैक्सीन के उपयोग को अपनी मंजूरी दे दी। ब्रिटेन में वैक्सीन को मिली अनुमति सीरम इंस्टीट्यूट के लिए एक बहुत बड़ा फैसला है क्योंकि वह भारत में टीका बनाने वाले शीर्ष तीन निर्माताओं में से एक है।

सीरम पहले ही ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के साथ विनियामक अनुमोदन के लिए आवेदन कर चुका है, लेकिन अभी तक इसे टीके के लिए अनिवार्य अनुमोदन प्राप्त नहीं हुआ है।

 

पढ़ें :- PM मोदी और रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच मुलाकात, कहा-दुनिया बदल गई पर हमारी दोस्ती नहीं

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...