1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. मारुति सुजुकी द्वारा दान किए Oxygen Plant का उद्घाटन किया गया हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा

मारुति सुजुकी द्वारा दान किए Oxygen Plant का उद्घाटन किया गया हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने मारुति सुजुकी द्वारा दान किए Oxygen Plant का उद्घाटन किया और इनके द्वारा मारुति सुजुकी के द्वारा तीन सरकारी अस्पतालों में लगाए गए 4 ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट का उद्घाटन किया गया।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Oxygen Plant Donated By Maruti Suzuki Was Inaugurated By Haryana Cm Manohar Lal Khattar

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मारुति सुजुकी के द्वारा दान किए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से साइबर सिटी गुरुग्राम को ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट की सौगात दी गयी। मुख्यमंत्री ने गुरूग्राम के तीन सरकारी अस्पतालों में चार ऑक्सीजन उत्पादन प्लांटों का वर्चुअली उद्घाटन किय। ये संयंत्र मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के सहयोग से स्थापित किए गए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उदघाटन करने के दौरान कहा कि संकट काल में उद्योगों का सराहनीय योगदान रहा है।

पढ़ें :- नई Maruti Alto भारत में जल्द होगी लॉन्च, जानें क्या होगी इसकी कीमत

कोरोना की पहली लहर में कंसंट्रेटर की कमी रही, तो वहीं कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की किल्लत का सामना करना पड़ा। ऐसे में हरियाणा सरकार ने बहुत ही कम समय में ऑक्सीजन की कमी को दूर किया। उन्होंने ये भी कहा कि संकट काल में उद्योगों का सराहनीय योगदान रह। कोरोना की पहली लहर में कंसंट्रेटर की कमी रही, तो वहीं कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की किल्लत का सामना करना पड़ा। ऐसे में हरियाणा सरकार ने बहुत ही कम समय में ऑक्सीजन की कमी को दूर किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम के तीन सरकारी अस्पतालों में किया ऑक्सीजन उत्पादन प्लांटों का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि प्रदेश के सभी 135 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट लगाए जाएंगे ताकि ऑक्सीजन की तुरंत आपूर्ति सुनिश्चित हो सके और मरीजों की सेवा की जा सके उन्होंने कहा कि चूंकि विशेषज्ञों द्वारा ये आशंका जताई जा रही है। कि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चे ज्यादा प्रभावित होंगे, इसीलिए सरकार किसी प्रकार की ढिलाई नहीं बरत रही है।गुरुग्राम के सेक्टर 10 में स्थित सिविल हॉस्पिटल में एक टन और आधे टन क्षमता के दो प्लांट लगाए गए हैं। इस प्लांट से 100 से 150 बेड पर ऑक्सीजन की सप्लाई हो सकेगी और इसी प्रकार ईएसआईसी(EMIC) हॉस्पिटल सेक्टर 9 ए में एक टन क्षमता और ईएसआई(ESI) अस्पताल सेक्टर 3 मानेसर में एक टन क्षमता के प्लांट लगाए गए हैं।

बता दें कि कंपनी कोरोना से लड़ने के लिए ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण भी कर रही है। इसमें मारुति सुजुकी की सप्लायर कंपनियां भी सहायता का रही है। इनमे जेबीएमएल, एसकेएच मेटल्स और मदरसन शामिल हैं। इन कंपनियों की मदद से मारुति सुजुकी प्रतिदिन 6 ऑक्सीजन प्लांट बना रही है। और मारुति सुजुकी ने अस्पतालों में इन प्लांट्स को अपने कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी विभाग की सहायता से लगया है।

पढ़ें :- कोरोना की दूसरी लहर से भारत के 'कार बाजार' को कितना नुकसान हुआ?

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X