1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Paan Ke Chamatkaaree Laabh : इन बीमारियों में पान को बताया गया असरदार,दर्द को कम करने में भी मदद करता है

Paan Ke Chamatkaaree Laabh : इन बीमारियों में पान को बताया गया असरदार,दर्द को कम करने में भी मदद करता है

पान को भारतीय संस्कृति में बहुत ही पवित्र माना जाता ​है। धार्मिक अनुष्ठान में पान के पत्ते को देवी देवताओं को अर्पित किया जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Paan Ke Chamatkaaree Laabh : पान को भारतीय संस्कृति में बहुत ही पवित्र माना जाता ​है। धार्मिक अनुष्ठान में पान के पत्ते को देवी देवताओं को अर्पित किया जाता है। पान के पत्तों के धार्मिक लाभ के अलाव चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ भी हैं। आयुर्वेद में पान को बहुत गुणकारी माना जाता है। आयुर्वेद, चरक संहिता, सुश्रुत संहिता आदि में पान के पत्ते को काफी स्वास्थ्यवर्धक बताया गया है। यह विभिन्न रोगों और विकारों के उपचार में भी मदद करते हैं।आयुर्वेद में कब्ज के इलाज के लिए पान को काफी असरदार बताया गया है। यह शरीर में पीएच लेवल को सामान्य बनाता है और पेट की परेशानी से राहत प्रदान करता है। आइये जानते है पान के कुछ औषधीय लाभ के बारे में।

पढ़ें :- Ajwain Water Drinking Benefits: रोजाना नियमित रूप से करें अजवाइन के पानी का सेवन

समृद्ध जल सामग्री
पान के पत्तों में कम वसा और कैलोरी की मात्रा के साथ उच्च नमी की मात्रा होती है जिससे यह पानी का एक बड़ा स्रोत बन जाता है। गर्मी के मौसम में पान से बने उत्पादों का सेवन कर गर्मी को हराने का अच्छा विकल्प हो सकता है।

विटामिन सी का स्रोत
पान के पत्ते विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, थायमिन, नियासिन और कैरोटीन जैसे विटामिन से भरपूर होते हैं। वे कैल्शियम का भी एक बड़ा स्रोत हैं।

पान के पत्तों के रस का सेवन आंतरिक दर्द को कम करने में भी मदद करता है। सिर दर्द होने पर पान के इस्तेमाल से लाभ मिलता है। कान के चारों तरफ पान के पत्तों को बाँधने से सिर दर्द से आराम मिलता है।

पढ़ें :- Arjun Ki Chaal Ke Fayde : अर्जुन की छाल त्वचा को बना देगी लाल, प्राचीन वनस्पति करती है सेहत की देखभाल
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...