कबड्डी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को नो एंट्री

नई दिल्ली| अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी महासंघ (आईकेएफ) ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तान अहमदाबाद में शुक्रवार से शुरू हो रहे कबड्डी विश्व कप का हिस्सा नहीं होगा। भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे मौजूदा राजनीतिक तनाव के चलते पाकिस्तान को कबड्डी विश्व कप से बाहर रखा गया है।




आईकेएफ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी देवराज चतुर्वेदी ने बताया, “पाकिस्तान आईकेएफ का मूल्यवान सदस्य और साझेदार है, लेकिन मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों को देखते हुए हमने खेल के हित में निर्णय लिया है कि यह विश्व कप पाकिस्तान के बगैर आयोजित करवाया जाएगा।”

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान कबड्डी विश्व कप में खिताब के दावेदारों में ईरान और भारत के बाद सबसे मजबूत टीमों में है।

हालांकि पाकिस्तान अब तक एक बार भी विश्व कप खिताब नहीं जीत सका है। अब तक दो बार 2004 और 2007 में दो बार हुए विश्व कप में भारत खिताब विजेता रहा है। दोनों ही बार भारत ने विश्व कप की मेजबानी की है और दोनों ही बार भारत ने ईरान को हराकर खिताब जीता है।

पाकिस्तान कबड्डी टीम पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में चल रही थी। इसी वर्ष मई में पाकिस्तान में हुई छह टीमों की प्रतियोगिता में पाकिस्तानी टीम भारत को हरा चुकी है और पिछले महीने वियतनाम में हुए एशियन बीच गेम्स के फाइनल में भी उन्होंने भारत को मात दी थी।