1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Kulbhushan Jadhav: अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के दबाव के आगे झुका पाकिस्तान, कुलभूषण जाधव को मिलेगा अपील करने का अधिकार

Kulbhushan Jadhav: अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के दबाव के आगे झुका पाकिस्तान, कुलभूषण जाधव को मिलेगा अपील करने का अधिकार

अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के दबाव में पाकिस्तान ने जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को बड़ी राहत दी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Kulbhushan Jadhav: अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के दबाव में पाकिस्तान ने जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को बड़ी राहत दी है। जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को अपील करने के अधिकार को मंजूरी देने के लिए पाकिस्तान ने एक विधेयक पारित किया है। बता दें कि कि भारतीय नौसेना के रिटायर्ड अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद और आतंकवाद के आरोपों पर अप्रैल 2017 में मौत की सजा सुनाई थी।

पढ़ें :- Russia-Ukraine War: रूस के खिलाफ यूक्रेन ने खटखटाया अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का दरवाजा, नरसंहार के लिए ठहराया जिम्मेदार

इसके बाद भारत ने इंटरनेशनल कोर्ट का रुख किया था और था और पाकिस्तान द्वारा राजनयिक पहुंच नहीं दिए जाने और मौत की सजा को चुनौती दी थी।

जाधव अब पाकिस्तान की उच्च अदालतों में अपनी सजा के खिलाफ अपील कर पाएंगे।

हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत ने जुलाई 2019 में दिए फैसले में कहा था कि पाकिस्तान जाधव को दोषी ठहराने के फैसले और सजा की ‘प्रभावी तरीके से समीक्षा और पुनर्विचार करे’ और साथ ही बिना देरी के भारत को राजनयिक पहुंच दे। अंतरराष्ट्रीय अदालत ने अपने फैसले में कहा था कि पाकिस्तान जाधव को सैन्य अदालत के फैसले के खिलाफ अपील करने के लिए उचित मंच मुहैया कराए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...