1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Pakistan : पाक के पूर्व पीएम नवाज शरीफ को मिला नया पासपोर्ट, देश वापसी के लिए फ्री

Pakistan : पाक के पूर्व पीएम नवाज शरीफ को मिला नया पासपोर्ट, देश वापसी के लिए फ्री

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की देश वापसी की राह में आ रही आखिरी बाधा को दूर कर दिया गया है। पाकिस्तान के बड़े राजनेता को आखिरकार उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार ने नया पासपोर्ट जारी कर दिया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Pakistan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की देश वापसी की राह में आ रही आखिरी बाधा को दूर कर दिया गया है। पाकिस्तान के बड़े राजनेता को आखिरकार उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार ने नया पासपोर्ट जारी कर दिया है। नवाज शरीफ के विश्वासपात्रों के अनुसार, वह ईद के तुरंत बाद अपने देश लौट आएंगे। हालांकि उनके प्रवक्ता मुहम्मद जुबैर ने उनकी वापसी की सही तारीख बताने से इनकार कर दिया। खबरों के अनुसार, पासपोर्ट इस्लामाबाद में 23 अप्रैल 2022 को जारी किया गया।  गृह मंत्रालय के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री को 10 साल की वैधता वाला पासपोर्ट जारी किया गया है।

पढ़ें :- India and New Zealand T20 Series: भारत ने न्यूजीलैंड को 168 रनों से हराया, सीरीज पर भी किया कब्जा

अपदस्थ पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार ने नवाज शरीफ के राजनयिक पासपोर्ट को नवीनीकृत करने से इनकार कर दिया था, जो इस साल 16 फरवरी को समाप्त हो गया था। तर्क यह था कि शरीफ एक “फरार” सजायाफ्ता व्यक्ति थे। इसके विपरीत, इमरान खान सरकार ने ब्रिटेन सरकार से शरीफ को प्रत्यर्पित करने के लिए कहा था, जो 2019 से स्वास्थ्य के आधार पर लंदन में रह रहे हैं। 72 वर्षीय नवाज तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। उनके खिलाफ पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार द्वारा भ्रष्टाचार के कई मामले शुरू किए गए थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...