1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Pakistan Joyland : पाकिस्तान ने इस फिल्म को क्यों बैन कर दिया ? समीक्षकों ने जबरदस्त तारीफ की है

Pakistan Joyland : पाकिस्तान ने इस फिल्म को क्यों बैन कर दिया ? समीक्षकों ने जबरदस्त तारीफ की है

इन दिनों पाकिस्तान में एक फिल्म चर्चा का केंद्र बनी हुई है। जहां एक ओर जॉयलैंड नाम की ये फिल्म पाकिस्तान के सरहद पार लोगों के के बीच में सराही जा रही है वहीं दूसरी तरफ   फिल्म के कंटेंट को लकर सरकार ने फिल्म के रिलीज पर रोक लगा दी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Pakistan Joyland : इन दिनों पाकिस्तान में एक फिल्म चर्चा का केंद्र बनी हुई है। जहां एक ओर जॉयलैंड नाम की ये फिल्म पाकिस्तान के सरहद पार लोगों के के बीच में सराही जा रही है, वहीं दूसरी तरफ   फिल्म के कंटेंट को लेकर पाकिस्तान सरकार ने फिल्म के रिलीज पर रोक लगा दी है। पाकिस्तान सरकार ने सईम सादिक की फिल्म जॉयलैंड पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया है, कि इसमें “अत्यधिक आपत्तिजनक सामग्री” है।  जॉयलैंड फिल्म की हर फिल्म समीक्षकों ने जबरदस्त तारीफ की है, लेकिन आधिकारिक तौर पर ऑस्कर में भेजने के बाद पाकिस्तान सरकार ने देश में इस फिल्म के रिलीज पर रोक लगा दी है।

पढ़ें :- भूकंप की मार झेल रहे तुर्की को भारत ने भेजी राहत-सामग्री, अब तक करीब 4 हजार लोगों की हुई मौत

बीबा से प्यार हो जाता है
रिपोर्ट के मुताबिक, जॉयलैंड एक मध्यवर्गीय परिवार के बारे में लाहौर की पृष्ठभूमि में बुनी गई एक काल्पनिक कहानी है, जिसमें व्हीलचेयर पर आ चुके एक पिता अपने दो बेटों और बहुओं पर हुकुम चलाते हुए जिंदगी जीता है। पिता चाहते हैं, कि उनके बच्चे उन्हें पोते-पोतियां दें, लेकिन कहानी में उस वक्त मोड़ आ जाता है, जब उनके छोटे बेटे हैदर को एक इंटरसेक्स डांसर बीबा से प्यार हो जाता है, जिसके साथ वह काम करता है। हैदर एक थिएटर में काम करता है, जहां बीबा एक स्टेज डांसर होती है और दोनों के एक साथ आने के बाद हंगामा मच जाता है।

सैकड़ों लिखित शिकायत दर्ज करवाई गई

पाकिस्तान सरकार ने भी साल 2023 के लिए फिल्म को ऑस्कर के लिए भेजा है। पहले इस फिल्म को सरकार की तरफ से रिलीज करने की इजाजत मिल गई थी और इस साल अगस्त में ही फिल्म को रिलीज किया जाना था, लेकिन धीरे-धीरे फिल्म को लेकर विवाद बढ़ने लगा और फिल्म के कंटेंट पर गंभीर सवाल उठने लगे। रिपोर्ट के मुताबिक, फिल्म के खिलाफ सैकड़ों लिखित शिकायत दर्ज करवाई गई।

कान्स में प्रदर्शित पहली पाकिस्तानी फिल्म जॉयलैंड, पाकिस्तान की पहली फिल्म है, जो कान्स फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित की गई, लेकिन ये फिल्म पाकिस्तान में ही नहीं दिखाई जा सकती है।

पढ़ें :- कश्मीर मुद्दे पर भारत ने पाकिस्तान को फिर लगाई फटकार, बोलती हुई बंद

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...