1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. पाकिस्तान को FATF से खौफ, हो सकता है ब्लैक लिस्ट

पाकिस्तान को FATF से खौफ, हो सकता है ब्लैक लिस्ट

By आशीष यादव 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत के पक्ष में दुनिया के कई देशों के खुलकर आ जाने के बाद पाकिस्तान को वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) का खौफ सताने लगा है। पाकिस्तान को डर है कि कहीं FATF उसे ब्लैकलिसट में न डाल दे। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार कहा कि यदि पाकिस्तान एफएटीएफ की निगरानी सूची में रहता है तो उसे सालाना 10 अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है।

बता दें कि एक साल पहले ही पेरिस के एफएटीएफ ने पाकिस्तान को निगरानी वाले देशों की सूची में डाला था। बता दें कि इसमें वो देश ही आते हैं जो मनी लांड्रिंग तथा आतंकवाद के वित्तपोषण की चुनौतियों से निपटने में असफल होते हैं। एफएटीएफ आतंकवाद के वित्तपोषण और मनी लांड्रिंग पर अंकुश के लिए काम कर रहा है। इस संगठन ने पाकिस्तान से देश में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों के परिचालन का नए सिरे से आकलन करने को कहा था।

गौरतलब हो कि जम्मू— कश्मीर के पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद से पाकिस्तान पर जैश ए मोहम्मद जैसे आतंकवादी संगठनों पर अंकुश लगाने के लिए भारी अंतरराष्ट्रीय दबाव है। कुरैशी ने पत्रकारों से कहा कि विदेश विभाग यह गणना कर रहा है कि यदि पाकिस्तान को एफएटीएफ की काली सूची में डाला जाता है तो कितना नुकसान होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...