1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Pakistan Political Crisis Live : इस्लामाबाद में सेना तैनात, बिना इजाजत न छोड़े कोई मुल्क, पीएम आवास से भागे इमरान

Pakistan Political Crisis Live : इस्लामाबाद में सेना तैनात, बिना इजाजत न छोड़े कोई मुल्क, पीएम आवास से भागे इमरान

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में सुबह होते ही इमरान के करीबियों के घरों पर छापेमारी का दौर शुरू हो गया है। इसके साथ ही बिना इजाजत मुल्क न छोड़ने की चेतावनी जारी की गई है। बता दें कि पाकिस्तान की सियासत में देर रात काफी उठापटक हुई। अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से बचने के लिए संसद के स्पीकर, डिप्टी स्पीकर ने अपने पद तक से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद रात करीब 12ः40 पर मतदान हुआ और विपक्ष के पक्ष में 174 वोट पड़े। इसी के साथ इमरान खान सत्ता से बाहर हो गए। नेशनल असेंबली का अगला सत्र सोमवार को बुलाया गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) में सुबह होते ही पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के करीबियों के घरों पर छापेमारी का दौर शुरू हो गया है। इसके साथ ही बिना इजाजत मुल्क न छोड़ने की चेतावनी जारी की गई है। बता दें कि पाकिस्तान की सियासत में देर रात काफी उठापटक हुई। अविश्वास प्रस्ताव (No Confidence Motion) पर मतदान से बचने के लिए संसद के स्पीकर, डिप्टी स्पीकर ने अपने पद तक से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद रात करीब 12ः40 पर मतदान हुआ और विपक्ष के पक्ष में 174 वोट पड़े। इसी के साथ इमरान खान (Imran Khan)  सत्ता से बाहर हो गए। नेशनल असेंबली (National Assembly) का अगला सत्र सोमवार को बुलाया गया है।

पढ़ें :- Pakistan Economy: पाकिस्तान लस्सी - सत्तू के भरोसे  अर्थव्यवस्था की तस्वीर में भरेगा रंग , स्थानीय पेय की खपत से चाय का होगा मुकाबला

सरकार गिरने के बाद इमरान खान (Imran Khan)  ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (Tehreek-e-Insaf)  पार्टी की कोर कमेटी की बैठक बुलाई है। यह बैठक आज हो सकती है, इसमें कई वरिष्ठ नेताओं के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। इमरान खान के करीबी नेता चौधरी फवाद हुसैन (Chaudhry Fawad Hussain) ने विपक्ष पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि, पाकिस्तान के लिए यह बुरा दिन है। लुटेरों की सत्ता में वापसी हुई है और अच्छे लोगों घर भेज दिया गया है।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (Tehreek-e-Insaf) के सांसद फैसल जावेद खान (MP Faisal Javed Khan) ने ट्वीट कर कहा कि मैंने प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan)  को पीएम आवास से विदाई दी। वे गर्व से बाहर गए और झुके नहीं। उन्होंने पूरे देश को उठाया। मुझे एक पाकिस्तानी के तौर पर गर्व है कि हमें इमरान जैसा नेता मिला। पाकिस्तान खान- इमरान खान (Imran Khan) । बताया गया है कि इमरान खान (Imran Khan)  फिलहाल बिन गाला स्थित अपने आवास के लिए रवाना हो गए हैं। वे इससे पहले भी पीटीआई की कई बैठकों को अपने निजी आवास पर ही आयोजित कर चुके हैं। फिलहाल उनके साथ उनकी पत्नी बुशरा के भी जाने की बात सामने आई है।

सरकार जानें के बाद रविवार सुबह इस्लामाबाद में सेना तैनात कर दी गई है। चेतावनी जारी की गई है कि, कोई भी नेता या अधिकारी बिना मंजूरी के मुल्क नहीं छोड़ सकेगा। सभी एयरपोर्ट को अलर्ट मोड पर रखा गया है। इमरान खान (Imran Khan)  की सरकार गिरने के बाद विपक्ष को नया प्रधानमंत्री नामित करने के लिए रविवार को ही नामांकन पत्र दाखिल करना होगा। विपक्ष दोपहर दो बजे तक नामांकन दाखिल कर सकता है, इसकी जांच दोपहर तीन बजे की जाएगी। इसके बाद 11 अप्रैल को दोपहर दो बजे सदन में नए प्रधानमंत्री को लेकर फिर से बैठक होगी।

पाकिस्तान की सियासत में देर रात हुई उठापटक के बाद छापेमारी का दौर भी शुरू हो गया है। इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (Tehreek-e-Insaf) का आरोप है कि, आज सुबह इमरान खान (Imran Khan)  का सोशल मीडिया देखने वाले अर्सलान खालिद के घर पर छापा मारा गया है।

पढ़ें :- Imran Khan : इमरान खान के बेडरूम में SPY कैमरा लगाते पकड़ा गया जासूस, हत्या की साजिश?

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...