पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र से प्रतिबंध हटाया, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद किया था बंद

g

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने सभी नागरिक यातायात के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोल दिया। पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि मंगलवार सुबह पाकिस्तान ने भारत के नागरिक यातायात के लिए अपने हवाई क्षेत्र से प्रतिबंध हटा दिया है। जल्द ही भारतीय विमानों की पाकिस्तान के वायुक्षेत्र में आवाजाही शुरू हो जाएगी।

Pakistan Opens Airspace For All Civilian Traffic Indian Flights To Operate Soon :

खास तौर पर पाकिस्तान के इस कदम से एयर इंडिया को एक बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है जिसे लगभग 491 करोड़ रुपये का भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा क्योंकि पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के बंद होने के कारण एयर इंडिया को अपनी विभिन्न अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का ट्रेफिक रूट बदलना पड़ा।

पीटीआई सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान ने सभी एयरलाइनों को आज लगभग 12.41 बजे से अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति दी है। भारतीय एयरलाइन ऑपरेटर जल्द ही पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के माध्यम से सामान्य मार्गों का उपयोग शुरू करेंगे। पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने अपने एयरमैन को भारतीय समयानुसार लगभग 12.41 पर एक नोटिस जारी किया।

जिसमें कहा गया कि तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र सभी हवाई यातायात सेवा मार्गों पर सभी प्रकार के नागरिक यातायात के लिए खोल दिया गया है। बता दें कि 26 फरवरी को पुलवामा हमले के बाद जवाबी कार्रवाई में भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर हमला किया।

भारतीय वायु सेना के हमले से बौखला पाकिस्तान ने जिसके बाद अपने हवाई क्षेत्र को भारतीय उड़ानों के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया था। मालूम हो कि पाकिस्तानी वायु क्षेत्र के बंद होने से एयर इंडिया और इंडिगो की अंतरराष्ट्रीय उड़ानें काफी प्रभावित रही। पाकिस्तान द्वारा अपने हवाई क्षेत्र को भारत के लिए बंद करने से भारतीय विमानन कंपनियों को 548 करोड़ का घाटा हुआ है।

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने सभी नागरिक यातायात के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोल दिया। पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि मंगलवार सुबह पाकिस्तान ने भारत के नागरिक यातायात के लिए अपने हवाई क्षेत्र से प्रतिबंध हटा दिया है। जल्द ही भारतीय विमानों की पाकिस्तान के वायुक्षेत्र में आवाजाही शुरू हो जाएगी। खास तौर पर पाकिस्तान के इस कदम से एयर इंडिया को एक बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है जिसे लगभग 491 करोड़ रुपये का भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा क्योंकि पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के बंद होने के कारण एयर इंडिया को अपनी विभिन्न अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का ट्रेफिक रूट बदलना पड़ा। पीटीआई सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान ने सभी एयरलाइनों को आज लगभग 12.41 बजे से अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति दी है। भारतीय एयरलाइन ऑपरेटर जल्द ही पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के माध्यम से सामान्य मार्गों का उपयोग शुरू करेंगे। पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने अपने एयरमैन को भारतीय समयानुसार लगभग 12.41 पर एक नोटिस जारी किया। जिसमें कहा गया कि तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र सभी हवाई यातायात सेवा मार्गों पर सभी प्रकार के नागरिक यातायात के लिए खोल दिया गया है। बता दें कि 26 फरवरी को पुलवामा हमले के बाद जवाबी कार्रवाई में भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर हमला किया। भारतीय वायु सेना के हमले से बौखला पाकिस्तान ने जिसके बाद अपने हवाई क्षेत्र को भारतीय उड़ानों के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया था। मालूम हो कि पाकिस्तानी वायु क्षेत्र के बंद होने से एयर इंडिया और इंडिगो की अंतरराष्ट्रीय उड़ानें काफी प्रभावित रही। पाकिस्तान द्वारा अपने हवाई क्षेत्र को भारत के लिए बंद करने से भारतीय विमानन कंपनियों को 548 करोड़ का घाटा हुआ है।