PM इमरान खान का नया फरमान, PAK में नहीं मिलेगी हज यात्रियों को सब्सिडी

imaran khan
PM इमरान खान का नया फरमान, PAK में नहीं मिलेगी हज यात्रियों को सब्सिडी

नई दिल्ली। पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने हज यात्रियों के लिए सब्सिडी खत्म करने का बड़ा फैसला लिया है। सरकार के इस फैसले से 450 करोड़ रुपये की बचत होगी।

Pakistan Pm Imran Khan Government Ends Haj Subsidy :

हज सब्सिडी खत्म करने का फैसला हाल में इस्लामाबाद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता वाली संघीय मंत्रिमंडल की बैठक में किया गया। पाकिस्तान के धार्मिक एवं आपसी सौहार्द मामलों के मंत्री नूरुल हक कादरी ने यह जानकारी दी।

इस फैसले से इस बात पर बहस छिड़ गयी है कि क्या इस्लाम सब्सिडी युक्त हज की इजाजत देता है। कादरी ने मंगलवार को कहा, ‘पूर्ववर्ती (पीएमएल-एन) सरकार हर हज यात्री को 42-42 हजार रुपये की सब्सिडी देती थी जिससे राजकोष पर 450 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ता था। देश की मौजूदा आर्थिक हालात को ध्यान में रखते हुए संघीय कैबिनेट ने इस सब्सिडी को खत्म करने का फैसला किया है।’

मंत्री ने कहा कि इस साल 1,84,000 पाकिस्तानी नागरिक हज (Haj) यात्रा करेंगे, इनमें से 107,000 लोग सरकारी कोटे से जबकि शेष निजी कोटे से हज यात्रा पर जाएंगे।

नई दिल्ली। पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने हज यात्रियों के लिए सब्सिडी खत्म करने का बड़ा फैसला लिया है। सरकार के इस फैसले से 450 करोड़ रुपये की बचत होगी।हज सब्सिडी खत्म करने का फैसला हाल में इस्लामाबाद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता वाली संघीय मंत्रिमंडल की बैठक में किया गया। पाकिस्तान के धार्मिक एवं आपसी सौहार्द मामलों के मंत्री नूरुल हक कादरी ने यह जानकारी दी।इस फैसले से इस बात पर बहस छिड़ गयी है कि क्या इस्लाम सब्सिडी युक्त हज की इजाजत देता है। कादरी ने मंगलवार को कहा, ‘पूर्ववर्ती (पीएमएल-एन) सरकार हर हज यात्री को 42-42 हजार रुपये की सब्सिडी देती थी जिससे राजकोष पर 450 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ता था। देश की मौजूदा आर्थिक हालात को ध्यान में रखते हुए संघीय कैबिनेट ने इस सब्सिडी को खत्म करने का फैसला किया है।’मंत्री ने कहा कि इस साल 1,84,000 पाकिस्तानी नागरिक हज (Haj) यात्रा करेंगे, इनमें से 107,000 लोग सरकारी कोटे से जबकि शेष निजी कोटे से हज यात्रा पर जाएंगे।