श्रीलंका के बहिष्कार के साथ पाकिस्तान ने सार्क ​बैठक को किया स्थगित

नई दिल्ली। श्रीलंका, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान द्वारा आतंकवाद के विरोध में भारत का समर्थन करते हुए अगले माह पाकिस्तान में होने वाले सार्क शिखर सम्मेलन का बहिष्कार करने के बाद पाकिस्तान ने शुक्रवार की शाम इस सम्मेलन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया है। वैश्विक मंच पर सार्क सम्मेलन के लंबित होने से पाकिस्तान की बड़ी किरकिरी हुई है। जिसे 19 सितंबर को कश्मीर के उरी आर्मी बेस कैंप पर पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा किए गए हमले पर भारत की पाकिस्तान विरोधी कूटनीतिक प्रतिक्रिया के रूप में भी देखा जा रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान की ओर से कहा गया है कि सार्क देशों के आठ सदस्य देशों में से पांच के द्वारा शिखर वार्ता में सम्मलित न होने का फैसला लिए जाने के बाद इस वार्षिक आयोजन को लंबित किया जा रहा है। वर्तमान हालातों को देखते हुए पाकिस्तान ने इस सम्मेलन के लिए नई तारीखों की घोषणा अभी नहीं की है।




जानकारों की माने तो वर्तमान समय में पाकिस्तान चौतरफा दबाव का सामना कर रहा है। भारत ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान पर जिस तरह से वैश्विक दबाव बनाया है उसके आधार पर बहुत हद तक संभव है कि पाकिस्तान को स्थिति सामान्य करने में कई महीनों का समय लग सकता है। उसके सभी पुराने साथी उसका साथ लगभग छोड़ चुके हैं।