भारत ने पाक से किया मुंबई हमले की दोबारा जांच की मांग, हाफ़िज़ सईद पर हो मुकदमा

Pakistan Says India Wants Reinvestigation Of Mumbai Attacks

नई दिल्ली। भारत ने 2008 में हुए मुंबई हमले की जांच के लिए पाकिस्तान से दोबारा से जांच करने के लिए कहा है। पाकिस्तान के जमात-उद-दावा के सरगना हाफ़िज़ सईद पर मुकदमा चलाने की मांग की जा रही है। भारत ने ये मांग पाकिस्तान की ओर से 24 भारतीय गवाहों का बयान रिकॉर्ड कराने के लिए भेजे गए आग्रह के लिए किया। इस मामले में पाकिस्तानी गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि भारत ने हमारे सवाल का जवाब न देकर दोबारा से जांच की मांग की है।




गौरतलब है कि हाफ़िज़ सईद को मुंबई हमले के बाद नजरबंद किया गया था लेकिन 2009 में अदालत ने उसे रिहा कर दिया था। मुंबई हमले के लिए पाकिस्तान की ओर से कहा गया कि अगर भारत के पास सबूत है तो पाकिस्तान को इस मामले में किसी पर भी मुकदमा चलाने में कोई दिक्कत नहीं। पाकिस्तान ने दावा किया है कि अगर भारत कोई ठोस सबूत देता है तो हम हाफ़िज़ के खिलाफ मुकदमा करने की कोशिश करेंगे।




मुंबई हमले के मामले में सोमवार को लगातार 17वीं बार इतनी कोशिशों के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हुई। फिलहाल अब 8 मार्च को सुनवाई होने की बात कही गयी है। भारत इस मामले के लिए जल्द से जल्द सुनवाई पूरी करने के लिए पाकिस्तान से कह चुका है। भारत ने कई पुख्ता सबूत भी पेश किए हैं लेकिन कुछ न कुछ बहाने से मामले की सुनवाई टाल दी जाती है।

नई दिल्ली। भारत ने 2008 में हुए मुंबई हमले की जांच के लिए पाकिस्तान से दोबारा से जांच करने के लिए कहा है। पाकिस्तान के जमात-उद-दावा के सरगना हाफ़िज़ सईद पर मुकदमा चलाने की मांग की जा रही है। भारत ने ये मांग पाकिस्तान की ओर से 24 भारतीय गवाहों का बयान रिकॉर्ड कराने के लिए भेजे गए आग्रह के लिए किया। इस मामले में पाकिस्तानी गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि भारत ने हमारे सवाल…