1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. गिरफ्तार किये गये दोनों भारतीयों को सही सलामत रिहा करे पाकिस्तान: विदेश मंत्रालय

गिरफ्तार किये गये दोनों भारतीयों को सही सलामत रिहा करे पाकिस्तान: विदेश मंत्रालय

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत ने पाकिस्तान से गिरफ्तार किये गये अपने दो नागरिकों प्रशांत वेंदम और धारी लाल तक राजनयिक पहुंच मुहैया कराने के लिए कहा है। करीब तीन साल पहले गलती से पाकिस्तानी सीमा में चले गए दो भारतीयों को वहां की मीडिया द्वारा जासूस बताए जाने पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है। विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान से तत्काल काउंसलर एक्सेस देने और दोनों को सही सलामत भारत भेजने को कहा है।  

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बृहस्पतिवार को कहा, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रशांत वेंडुम और वारीलाल गलती से पाकिस्तानी सीमा में चले गए थे। जब हमें पता चला हमने तुरंत पड़ोसी देश को जानकारी दी। औपचारिक सूचना भी दी गई, लेकिन उनका जवाब नहीं आया। अब अचानक गिरफ्तारी की घोषणा करना आश्चर्यजनक है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में अवैध तरीके से सीमा पार करने के आरोप में दोनों भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है। पाकिस्तान पुलिस ने बताया कि दोनों को संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) के हवाले कर दिया गया है। पुलिस ने बताया कि दोनों को 14 नवंबर को यजमन पुलिस के एक गश्ती दल ने तब गिरफ्तार किया था, जब वह बहावलपुर जिले में चोलिस्तान क्षेत्र से पाकिस्तान में दाखिल हो रहे थे।

उन्होंने दावा किया है कि प्रशांत वेंदम आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद और धारी लाल मध्य प्रदेश का रहने वाला है। एफआईए अधिकारियों ने बताया कि दोनों से पूछताछ जारी है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की पुलिस ने अगस्त में भी दावा किया था कि उन्होंने डेरा गाजी खान से एक ‘भारतीय जासूस’ को गिरफ्तार किया है। 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...