1. हिन्दी समाचार
  2. 3000 अफगान छात्रों को छात्रवृत्ति देगा पाकिस्तान, इन्हे मिलेगा लाभ

3000 अफगान छात्रों को छात्रवृत्ति देगा पाकिस्तान, इन्हे मिलेगा लाभ

Pakistan To Offer Scholarships To 3000 Afghan Students

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने अफगानी छात्रों को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। पाकिस्तान के उच्च शिक्षा आयोग (एचईसी) ने चार साल के कार्यक्रम के तहत करीब 3000 अफगान छात्रों को छात्रवृत्ति देने का ऐलान किया है। सूचना और प्रसारण मामलों के लिए प्रधानमंत्री की विशेष सहायक फिरदौस आशिक एवान ने बताया कि छात्रवृत्ति चरणों में पेश की जाएगी और हर साल विभिन्न श्रेणियों के छात्र कार्यक्रम के लाभार्थी होंगे।

पढ़ें :- नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली भारत के दौरे पर आएंगे, क्या सुधरेंगे रिश्ते?

खास बात यह है कि इस बात की घोषणा अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के यात्रा के बाद की गई। बता दें कि शुक्रवार को अशरफ गनी ने पाकिस्तान की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पूरी कर देश लौटे हैं। वहीं एवान का कहना है कि अफगान छात्र, जो सक्षम हैं और अपने शैक्षिक करियर को आगे बढ़ाने का जुनून रखते हैं, उन्हें चिकित्सा, इंजीनियरिंग, कृषि और प्रबंधन और कंप्यूटर विज्ञान सहित विभिन्न क्षेत्रों में पाकिस्तान के विभिन्न संस्थानों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

इस योजना का उद्देश्य पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है और दोनों पड़ोसी देशों के लोगों के बीच संपर्क बढ़ाना है। बता दें कि तीन जुलाई को वाशिंगटन में होने वाली बैठक में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) पाकिस्तान को छह अरब डॉलर का कर्ज देने के प्रस्ताव पर विचार करेगा।

जानकार मानते हैं कि आने वाले समय में पाकिस्तान की जीडीपी वृद्धि दर 3.2 प्रतिशत होने वाली है। हाल में डॉलर के सामने पाकिस्तानी रुपये गिरकर 164 पर पहुंच गया था।

पढ़ें :- 4 दिसंबर का राशिफल: इस राशि के जातकों को रखना होगा सेहत का ध्यान, जानिए बाकी राशि का हाल

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...