1. हिन्दी समाचार
  2. पाकिस्तान के बलूच पत्रकार साजिद हुसैन की स्वीडन में मौत, दो मार्च से थे लापता

पाकिस्तान के बलूच पत्रकार साजिद हुसैन की स्वीडन में मौत, दो मार्च से थे लापता

Pakistans Exiled Baloch Journalist Sajid Hussain Died In Sweden Missing Since March 2

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। इस साल मार्च में लापता हुए पाकिस्तानी पत्रकार साजिद हुसैन (Sajid Husain) का शव स्वीडन (Sweden) में मिला है। समाचार एजेंसी ‘एएफपी’ के मुताबिक स्वीडन में निर्वासन में रह रहे पत्रकार का शव अपसला (Uppsala) शहर के बाहर एक नदी के किनारे पाया गया। साजिद हुसैन 2 मार्च से ही लापता थे। स्वीडन पुलिस ने यह जानकारी दी है। उनके परिजनों को भी इस संबंध में सूचना दे दी गई है।

पढ़ें :- नौतनवां:एक साथ उठी पति-पत्नी की अर्थिया,रो उठा पूरा नगर

स्वीडन के उपासला शहर की फाइरिस नदी में साजिद की लाश मिली है। वह दो मार्च से ही लापता थे। साजिद पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के मूल निवासी थे और वहां सरकार की ओर से होने वाली ज्यादतियों के खिलाफ आवाज उठाते थे। साजिद हुसैन की हत्या में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के शामिल होने का शक जताया जा रहा है।

साजिद, बलूचिस्तान क्षेत्र में पाकिस्तान सरकार की तरफ से होने वाली ज्यादतियों को लेकर मुखर रहते थे। उन्होंने यहां पर लोगों के ‘जबरन लापता’ होने और ड्रग्स माफियाओं पर लेख लिखा था। इसके बाद उन्होंने 2012 में ही पाकिस्तान छोड़ दिया था। इसके बाद वह ओमान, यूएई, युगांडा जैसे देशों से होते हुए स्वीडन में 2017 से रह रहे थे।

वह 2017 में स्वीडन आए थे और उसके दो साल बाद उन्हें वहां राजनीतिक शरण मिली थी। इस दौरान उन्होंने अपनी वेबसाइट पर बलूचिस्तान में मानवाधिकारों के उल्लंघन पर लिखना जारी रखा। साजिद को आखिरी बार स्टॉकहोम से उपासला के लिए ट्रेन से जाते हुए देखा गया था। स्वीडन की पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।  

पढ़ें :- किसान आंदोलनः 10वें दौर की बातचीत बेनतीजा, 22 जनवरी को होगी अगली बैठक

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...