1. हिन्दी समाचार
  2. पाकिस्तान की बढ़ीं मुश्किलें, एफएटीएफ ने फरवरी 2020 तक ग्रे लिस्ट में डाला !

पाकिस्तान की बढ़ीं मुश्किलें, एफएटीएफ ने फरवरी 2020 तक ग्रे लिस्ट में डाला !

By शिव मौर्या 
Updated Date

Pakistans Problems Increased

नई दिल्ली। पाकिस्तान को वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) से झटका लगा है। फरवरी 2020 तक एफएटीएफ ने पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में रखने का फैसला लिया है। उन्होंने पाकिस्तान से कहा है कि वह आतंकी फंडिंग और मनी लांड्रिंग को खत्म करने के लिए ज्यादा कदम उठाए। वहीं, औपचारिक तौर पर 18 अक्टूबर को फैसला आएगा।
बता दें कि, एफएटीएफ एक अंतर सरकारी निकाय है, जिसे फ्रांस की राजधानी पेरिस में जी7 समूह के देशों द्वारा 1989 में स्थापित किया गया था।

पढ़ें :- VIDEO: बिल्डिंग में लगी आग तो बिल्ली ने जान बचाने के लिए कुछ ऐसा, देख उड़ गए होश

इसका काम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धन शोधन (मनी लांड्रिंग), सामूहिक विनाश के हथियारों के प्रसार और आतंकवाद के वित्तपोषण जैसी गतिविधियों पर नजर रखना है। इसके अलावा एफएटीएफ वित्त विषय पर कानूनी, विनियामक और परिचालन उपायों के प्रभावी कार्यान्वयन को बढ़ावा भी देता है।

मंगलवार को पेरिस में हुई बैठक में एफएटीएफ ने पाकिस्तान द्वारा मनी लांड्रिंग और आतंकी फंडिंग को लेकर उठाए गए कदमों की समीक्षा की। इसके बाद एफएटीएफ ने पाकिस्तान को आतंकी फंडिंग को पूरी तरह से खत्म करने का निर्देश दिया। अब एफएटीएफ पाकिस्तान को लेकर फरवरी 2020 में अंतिम फैसला करेगा।

वहीं, शुक्रवार को अंतरिम घटनाक्रम के बारे में एक औपचारिक घोषणा हो जाएगी। इसी दिन एफएटीएफ के चालू सत्र का अंतिम दिन है। हालांकि पाकिस्तान के वित्तीय मंत्रालय के प्रवक्ता ओमर हमीद खान ने देश के ग्रे लिस्ट में बरकरार रहने वाली खबरों को खारिज किया है।

पढ़ें :- Alert : Cyclone Tauktae इन राज्यों में मचा सकता है भारी तबाही, अगले कुछ घंटों में और खतरनाक होने की आशंका

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X