1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. फिलिस्तीन ने इजरायल के साथ वैक्सीन आपूर्ति के लिए समझौता किया रद्द

फिलिस्तीन ने इजरायल के साथ वैक्सीन आपूर्ति के लिए समझौता किया रद्द

कोविड-19 टीके को लेकर फिलिस्तीन और इजरायल में  बातचीत बन नहीं पायी और इसी के साथ फिलिस्तीन ने इजरायल के साथ कोविड वैक्सीन डील रद्द कर दी।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Palestine Cancels Agreement With Israel For Vaccine Supply

यरूशलम: कोविड-19 टीके को लेकर फिलिस्तीन और इजरायल में  बातचीत बन नहीं पायी और इसी के साथ फिलिस्तीन ने इजरायल के साथ कोविड वैक्सीन डील रद्द कर दी। फिलिस्तीन प्राधिकरण (पीए) ने कुछ ही घंटों बाद वह समझौता रद्द कर दिया है। जिसके तहत इजरायल ने शुक्रवार को कहा था कि वह कोविड-19 टीके की करीब 10 लाख खुराकें फिलिस्तीन भेजेगा। इसके बदले फिलिस्तीन इस साल बाद में टीके की इतनी ही खुराकें इजरायल को वापस करता।

पढ़ें :- दुनिया में भूचाल लाने वाले 'पेगासस सॉफ्टवेयर' से इजरायल करेगा तौबा, एक्सपोर्ट कर सकता है बैन

फिलिस्तीन ने कहा कि इजराइल के जरिए वेस्ट बैंक के लिए जहाज में लादी जा रहीं खुराकों के इस्तेमाल की अवधि बहुत जल्दी खत्म होने वाली है और यह उनके मानकों को पूरा नहीं करती। इससे पहले इजरायल ने भी समझौते की घोषणा करते हुए कहा था कि जल्द ही इनके इस्तेमाल की अवधि खत्म हो जाएगी। हालांकि उसने इसकी तिथि के बारे में नहीं बताया था।

इजरायल अपनी आबादी के 85 प्रतिशत वयस्कों का टीकाकरण कर पाबंदियों को हटा चुका है, लेकिन वह टीके की खुराकें वेस्ट और गाजा में रह रहे 45 लाख फिलिस्तीनियों से साझा नहीं करने पर आलोचना का सामना कर रहा था। इस समझौते की घोषणा सत्ता संभालने  के बाद रविवार को वाली इजरायल की नई सरकार ने की थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...