1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Panama Papers Leak : ऐश्वर्या राय बच्चन आज ED के सामने नहीं होंगी पेश, जानें क्‍या है वजह

Panama Papers Leak : ऐश्वर्या राय बच्चन आज ED के सामने नहीं होंगी पेश, जानें क्‍या है वजह

Panama Papers Leak : पनामा पेपर्स लीक मामले (Panama Papers Leak Case) में बच्‍चन परिवार की मुश्किलें बढ़ना तय है। इसी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने सोमवार को बच्‍चन परिवार की बहू और बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय  बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) को पूछताछ के लिए बुलाया था। हालांकि ऐश्वर्या आज ED के सामने पेश नहीं होंगी। बता दें कि ऐश्वर्या राय बच्चन को आज दिल्‍ली के लोकनायक भवन (Lok Nayak Bhawan) में ED के सामने पेश होना था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Panama Papers Leak : पनामा पेपर्स लीक मामले (Panama Papers Leak Case) में बच्‍चन परिवार की मुश्किलें बढ़ना तय है। इसी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने सोमवार को बच्‍चन परिवार की बहू और बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय  बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) को पूछताछ के लिए बुलाया था। हालांकि ऐश्वर्या आज ED के सामने पेश नहीं होंगी। बता दें कि ऐश्वर्या राय बच्चन को आज दिल्‍ली के लोकनायक भवन (Lok Nayak Bhawan) में ED के सामने पेश होना था। लेकिन ऐश्वर्या राय  बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) अब दूसरे नोटिस के बाद ED के सामने पेश होंगी।

पढ़ें :- IAS पूजा सिंघल केस की आंच सियासी गलियारे तक पहुंची, केजरीवाल से हुई पूछताछ

ED के सूत्रों ने बताया किऐश्वर्या राय  बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) से पूछे जाने वाले सवालों की लिस्‍ट तैयार कर की जा चुकी है। बता दें कि पनामा पनामा पेपर्स लीक मामले (Panama Papers Leak Case)  में भारत के करीब 500 लोगों का नाम सामने आया है। इसमें कई नेता, अभिनेता, खिलाड़ी, बिजनेसमैन हर वर्ग के प्रमुख लोगों के नाम हैं। इन लोगों पर टैक्‍स में बड़ी हेराफेरी करने का आरोप है। प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate)  पिछले काफी समय से इस मामले में पूछताछ कर रही है।

पनामा पेपर्स लीक मामले (Panama Papers Leak Case) की जांच काफी समय से चल रही है। ED के अधिकारी देश की कई जानी मानी हस्तियों से पूछताछ कर चुके हैं। इस मामले में पिछले महीने ही अभिषेक बच्‍चन (Abhishek Bacchan) से भी पूछताछ की गई थी। सूत्रों के मुताबिक अभिषेक बच्‍चन ने इस मामले से जुड़े कुछ दस्तावेज भी ED के अधिकारियों को सौंपे हैं, जिस तरह से बच्‍चन परिवार के सदस्‍यों से पूछताछ की जा रही है उससे अंदाजा लगाया जा रहा है क‍ि जल्‍द ही अभिताभ बच्‍चन को भी पूछताछ के लिए ED कार्यालय में बुलाया जा सकता है।

बता दें कि साल 2016 में ब्रिटेन में पनामा की लॉ फर्म के 1.15 करोड़ टैक्स डॉक्युमेंट लीक (Tax Document Leak) हुए थे। इसमें दुनियाभर की बड़ी हस्तियों के नाम सामने आए थे। इसमें भारत के करीब 500 लोगों के नाम शामिल हैं। इन्‍हीं नामों में बच्‍चन परिवार का नाम भी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमिताभ बच्‍चन (Amitabh Bachchan) को 4 कंपनियों का डायरेक्‍टर बनाया गया था, जिसमें से तीन बहामास में थी, जबकि एक वर्जिन आइलैंड्स (virgin islands) में थी। इन कंपनियों को साल 1993 में बनाया गया था। इन कंपनियों की कैपिटल 5 हजार से 50 हजार डॉलर के बीच थी, लेकिन ये कंपनियां उन शिप्स का कारोबार कर रही थीं, जिनकी कीमत करोड़ों में थी।

वर्जिन आइलैंड्स (virgin islands)  की अमिक पार्टनर्स प्राइवेट लिमिटेड (Amik Partners Private Limited) में ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन (Aishwarya Rai Bachchan) को भी कंपनी का डायरेक्‍टर बनाया गया था। हालांकि कुछ समय बाद उन्‍हें कंपनी का शेयर होल्‍ड बना दिया गया। इस कंपनी में ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन (Aishwarya Rai Bachchan)  के अलावा पिता के राय, मां वृंदा राय और भाई आदित्य राय भी कंपनी में उनके पार्टनर थे। इस कंपनी को साल 2005 में बनाया गया था, जो तीन साल बाद बंद हो गई थी।

पढ़ें :- IAS Pooja Singhal को ED ने किया गिरफ्तार, जानें किस मामले में हुई है गिरफ्तारी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...