पंचायत का अजीबो-गरीब फरमान, रेप की कोशिश की तो बना दिया मुर्गा

रामपुर| भले ही हम आज के दौर में चाँद पर आशियाँ बसाने का सपना देख रहे है और आधुनिक होने का दावा कर रहे हैं लेकिन हमारे समाज में आज भी ऐसे लोग बसते हैं जो न्याय की खातिर कानून की चौखट तक नहीं जा सकते| अगर वो किसी मसले में कानून का सहारा लेते है तो उन्हें पंचायत के द्वारा समाज से बहिष्कार कर दिया जायेगा| इस वहज से कई गांवों के लोग पंचायत के खिलाफ जाने की जहमत नहीं उठा पाते| आये दिन पंचायत के जैसे जैसे फरमान सामने आते है इसे देख कर हैरानी होती है|

अब एक बार फिर यूपी के रामपुर में छात्रा से छेड़छाड़ और दुष्‍कर्म के प्रयास पर पंचायत का अजीबोगरीब फरमान सुनाने का मामला प्रकाश में आया है। यहां एक शिक्षक द्वारा छात्रा से छेड़छाड़ कर दुष्‍कर्म करने के प्रयास में सरेआम मुर्गा बनाकर 20 थप्‍पड़ मारने का फरमान सुनाया गया और आरोपी को छोड़ दिया गया। मामला पुलिस की जानकारी में होने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। स्‍कूल से लौटने के समय गांव के ही एक शिक्षक ने मौका पाकर छात्रा के साथ छेड़छाड़ की कोशिश की और गन्‍ने के खेत में लेजाकर दुष्‍कर्म करने का प्रयास किया। जब छात्रा ने शोर मचाया तो शिक्षक छात्रा को छोड़कर फरार हो गया।

मामले को लेकर गांव में घटना को लेकर पंचायत बुलाई। पंचायत में पंचों ने आरोपी शिक्षक को मुर्गा बनाकर 20 थप्‍पड़ मारने का फरमान सुनाया। इस फरमान पर आरोपी को सरे आम मुर्गा बनाया गया और पीडि़त छात्रा ने 20 थप्‍पड़ जड़े। इसके बाद दोनों पक्षों में सुलह करा दिया गया। पंचायत ने पुलिस को दोनों पक्षों में सुलह की बात बताई और पुलिस तहरीर वापस लेकर शांत हो गई।