1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Benefits of cheese: पनीर बानायेगी आपको जवां, त्वचा प्राकृतिक रूप से सुंदर और चमकदार बनी रहेगी

Benefits of cheese: पनीर बानायेगी आपको जवां, त्वचा प्राकृतिक रूप से सुंदर और चमकदार बनी रहेगी

पनीर देखने में सुंदर और स्वाद में लाजवाब होती है। लोगों को पनीर खाना पसंद होता है। पनीर का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। पनीर कैल्शियम, वसा और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Benefits of cheese: पनीर देखने में सुंदर और स्वाद में लाजवाब होती है। लोगों को पनीर खाना पसंद होता है। पनीर का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। पनीर कैल्शियम, वसा और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। इसमें जिंक, फॉस्फोरस और राइबोफ्लेविन के साथ विटामिन ए और बी-12 भी उच्च मात्रा में होता है। 100 प्रतिशत घास खाने वाले जानवरों के दूध से बना पनीर पोषक तत्वों में सबसे अधिक होता है और इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन के -2 भी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पनीर खाने से बढ़ती उम्र के असर को भी कम किया जा सकता है। इससे आपकी त्वाचा पर चमक आएगी। आईये जाते है पनीर खाने का सही तरीका क्या है।

पढ़ें :- सही खाने के लिए गाइड: डिटॉक्स जूस के बारे में सच्चाई - अधिक सनक, कम पोषण

सेहत विरोधी गुण
आयुर्वेद के अनुसार, पनीर के सभी गुणों को पाने के लिए बिना नमक के इसे खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। पनीर को तेल-मसाले और नमक के साथ खाने से इसके गुणों में कमी हो जाती है और सेहत विरोधी गुण बढ़ जाते हैं।

कच्चा पनीर 
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, छाछ के अलावा दूध से बनी किसी भी चीज में नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये आपको नुकसान पहुंचाता है। कच्चा पनीर खाना सबसे फायदेमंद माना जाता है। स्वाद के लिए इस पर काली मिर्च या धनिया पाउडर या चाट मसाला डालकर खा सकते हैं, लेकिन नमक न डालें।

 सोने से पहले 
रात को सोने से कम से कम एक घंटा पहले पनीर खाने से ज्यादा फायदा मिलेगा। पनीर में प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है। ये आपकी स्किन के साथ आपके बालों और हड्डियों के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

 आएगा ग्लो
पनीर का सेवन आपकी स्किन पर ग्लो बढ़ाने का काम करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी त्वचा की नई कोशिकाओं को बनाने में मददगार हैं। पनीर में लैक्टिक एसिड होता है, जो स्किन सेल्स को अंदर से हील करने में मदद करता है।

पढ़ें :- क्या आप थकी हुई और सूजी हुई आंखें महसूस करते हैं? यहाँ मदद के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं

फैट नहीं बढे़गा
नियमित रूप से पनीर खाने से त्वचा बहुत मुलायम रहती है। इससे शरीर के नैचुरल लुब्रिकेंट लेवल को बनाए रखने में मदद मिलती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...