1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. चीन संग पैंगोंग लेक पर हो गया समझौता, पीछे हटेंगी दोनों देशों की सेना: राजनाथ सिंह

चीन संग पैंगोंग लेक पर हो गया समझौता, पीछे हटेंगी दोनों देशों की सेना: राजनाथ सिंह

By Manali Rastogi 
Updated Date

Pangong Lake Has An Agreement With China Defense Minister Rajnath Singh Announced In Rajya Sabha

नई दिल्ली: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज राज्यसभा में कहा कि चीन के साथ ‘पैंगोंग लेक पर समझौता हो गया है। सिंह का ये बयान तब आया है जब चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वु कियान ने कहा कि बुधवार से पूर्वी लद्दाख में पैंगोग झील के उत्तरी और दक्षिणी छोर पर तैनात भारत और चीन के अग्रिम पंक्ति के सैनिकों ने पीछे हटना शुरू कर दिया है।

पढ़ें :- PM मोदी ने कोरोना संक्रमण स्थिति का लिया जायजा, कहा- लॉकडाउन में भी टीकाकरण में न आए कमी

वहीं, राज्यसभा में अपनी बात जारी रखते हुए रक्षा मंत्री ने कहा, ‘भारत-चीन ने दोनों ने तय किया है कि अप्रैल 2020 से पहले ही स्थिति को लागू किया जाएगा, जो निर्माण अभी तक किया गया उसे हटा दिया जाएगा। जिन जवानों ने अपनी जान इस दौरान गंवाई है उन्हें देश हमेशा सलाम करेगा। पूरा सदन देश की संप्रभुता के मुद्दे पर एक साथ खड़ा है।’ उन्होंने ये भी कहा कि हमारी ओर से ये स्पष्ट कर दिया गया है कि LAC में बदलाव ना हो। साथ ही ये भी बताया गया है कि अपनी-अपनी जगह दोनों देशों की सेनाएं पहुंच जाएं।

केंद्रीय रक्षा मंत्री ने राज्यसभा में ये भी कहा कि किसी को भी हम अपनी एक इंच भी जगह लेने नहीं देंगे। इसके अलावा दोनों देशों के बीच पेंगोंग के नॉर्थ और साउथ बैंक को लेकर भी समझौता हो गया है। इसलिए दोनों देशों की सेनाएं पीछे हटेंगी। ऐसे में अब चीनी सेना पैंगोंग के फिंगर 8 के पीछे ही रहेगी। बता दें, एक प्रेस विज्ञप्ति में चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वु कियान ने कहा था कि दोनों देशों के बीच हुई बातचीत में सहमति बनने के बाद दोनों देशों की सेना ने पीछे हटना शुरू किया। गौरतलब है कि पिछले साल मई से दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में सैन्य गतिरोध चला आ रहा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X